भारतीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सुविधाएं मानचित्र परियोजना

  • 27 Jul 2021

जुलाई 2021 में ‘भारतीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सुविधाएं मानचित्र परियोजना’ (Indian Science Technology and Engineering facilities Map: I-STEM) को 2026 तक पांच साल के लिए विस्तार दिया गया है। इसने अतिरिक्त सुविधाओं के साथ अपने दूसरे चरण में प्रवेश किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: I-STEM अनुसंधान एवं विकास (R&D) सुविधाओं को साझा करने के लिए राष्ट्रीय वेब पोर्टल है। इसे जनवरी 2020 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था।

  • I-STEM (www.istem.gov.in) सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय की एक पहल है, जो कि प्रधानमंत्री विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद (PM-STIAC) मिशन के तहत काम करता है।
  • I-STEM का उद्देश्य शोधकर्ताओं को संसाधनों से जोड़कर देश में अनुसंधान और विकास का इकोसिस्टम विकसित करना है; देश में मौजूदा सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित अनुसंधान एवं विकास सुविधाओं तक पहुंच को सक्षम करके उन्हें आवश्यक आपूर्ति और सहायता प्रदान करना है।
  • दूसरे चरण के तहत, पोर्टल एक डिजिटल कैटलॉग के माध्यम से सूचीबद्ध स्वदेशी प्रौद्योगिकी उत्पादों की मेजबानी करेगा। यह विभिन्न ‘सिटी नॉलेज एंड इनोवेशन क्लस्टर्स’ (City Knowledge and Innovation Clusters) के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा।