एटीएल स्पेस चैलेंज 2021

  • 23 Sep 2021

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने 6 सितंबर, 2021 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के साथ मिलकर देश के सभी स्कूलों के छात्रों के लिए ‘एटीएल स्पेस चैलेंज 2021’ (ATL Space Challenge 2021) लॉन्च किया।

(Source: ISRO Twitter)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस चैलेंज को देश के सभी स्कूलों के छात्रों, मेंटर और शिक्षकों के लिए तैयार किया गया है, जो न सिर्फ ‘एटीएल लैब’ (Atal Tinkering Laboratories: ATL) वाले स्कूलों के साथ, बल्कि गैर- एटीएल स्कूलों से जुड़े हैं।

  • इसके तहत कक्षा 6 से 12 के छात्रों को एक खुला मंच उपलब्ध कराया जायेगा, जहां वे नवाचार कर सकेंगे और डिजिटल युग की अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी समस्याओं को हल करने के लिए खुद को सक्षम कर सकेंगे।
  • एटीएल स्पेस चैलेंज 2021 को विश्व अंतरिक्ष सप्ताह 2021 के साथ श्रेणीबद्ध किया गया है, जिसे अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के योगदान के उपलक्ष्य में वैश्विक स्तर पर हर साल 4 से 10 अक्टूबर तक मनाया जाता है।
  • छात्र एक समाधान तैयार कर सकते हैं, जिसे कार्यान्वित किया जा सकता है और जिसे तकनीकों का लाभ लेने के लिए अपनाया जा सकता है- जैसे- अंतरिक्ष का अन्वेषण (Explore Space), अंतरिक्ष तक पहुंच (Reach Space), अंतरिक्ष में निवास (Inhabit Space) तथा अंतरिक्ष से लाभ प्राप्ति (Leverage Space)।