न्यूट्रिशन स्मार्ट विलेज

  • 13 Nov 2021

भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पोषण अभियान को मजबूती देने के लिए 'न्यूट्रिशन स्मार्ट विलेज' (Nutrition Smart Village) पर एक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

उद्देश्य: कुपोषण को दूर करने के लिए स्थानीय व्यंजनों के माध्यम से पारंपरिक ज्ञान का उपयोग करना और घरेलू कृषि व न्यूट्री-गार्डन के माध्यम से पोषण से संबंधित कृषि को लागू करने के लिए कृषि से जुड़ी महिलाओं और स्कूली बच्चों को शामिल करते हुए ग्रामीण इलाकों में पोषण के प्रति जागरूकता, शिक्षा और व्यवहारगत बदलाव को बढ़ावा देना।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस नई पहल का लक्ष्य 'कृषि में महिलाओं पर अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना' (All India Coordinated Research Project on Women in Agriculture: AICRP-WIA) के नेटवर्क के माध्यम से पूरे भारत में 75 गांवों तक पहुंच कायम करना है, जो भुवनेश्वर में स्थित समन्वय संस्थान के अलावा भारत के 12 राज्यों में 13 केंद्रों में परिचालन में है।

  • यह पहल सभी शिक्षाविदों, कृषि वैज्ञानिकों और सभी संस्थानों से 75 गांवों को गोद लेने और बदलाव लाने के प्रधानमंत्री के आह्वान के क्रम में की गई है।
  • इस पहल के तहत, AICRP केंद्रों और AICRP-WIA द्वारा कुल 75 गांवों को गोद लिया जाएगा। 75 न्यूट्री - स्मार्ट गांवों के विकास के उद्देश्य से हर AICRP केंद्र 5-5 गांवों को गोद लेंगे, बाकी को AICRP-WIA द्वारा गोद लिया जाएगा।