महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज आवश्यकताओं में आत्मनिर्भरता

  • 05 Jan 2022

राष्ट्र की खनिज सुरक्षा सुनिश्चित करने और महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए, खान मंत्रालय ने नेशनल एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड (नाल्को), हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड और मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमईसीएल) की सहभागिता के साथ एक संयुक्त उद्यम कंपनी 'खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड' (Khanij Bidesh India Ltd: KABIL) बनाई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: KABIL का गठन लिथियम, कोबाल्ट आदि जैसे महत्वपूर्ण और रणनीतिक प्रकृति की विदेशी खनिज संपत्तियों की पहचान और अधिग्रहण करने के लिए किया गया है।

  • आत्मनिर्भर भारत को और बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह पहल ई-मोबिलिटी, नवीकरणीय ऊर्जा, चिकित्सा, एयरोस्पेस, विमानन आदि जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों की आवश्यकताओं को पूरा करेगी।
  • मान्यता प्राप्त अध्ययन और चयन मानदंड के आधार पर, चुनिंदा स्रोत देशों को विदेशों में खनिज संपत्ति अधिग्रहण की संभावनाओं की खोज के लिए चुना गया है।
  • वर्तमान में खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड की भागीदारी ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, बोलीविया और चिली जैसे स्रोत देशों के साथ चल रही है, जो उद्धृत महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों से संपन्न हैं।