स्मार्ट सिटीज एंड एकेडेमिया टुवर्ड्स एक्शन एंड रिसर्च

  • 10 Jan 2022

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के स्मार्ट सिटी मिशन ने 5 जनवरी, 2022 को 'स्मार्ट सिटीज एंड एकेडेमिया टुवर्ड्स एक्शन एंड रिसर्च' (सार) (Smart cities and Academia towards Action & Research: SAAR) कार्यक्रम शुरू किया है।

(Image Source: https://twitter.com/niua_india)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, राष्ट्रीय शहरी मामलों के संस्थान (National Institute of Urban Affairs: NIUA) और देश के प्रमुख भारतीय शैक्षणिक संस्थानों की एक संयुक्त पहल है।

  • कार्यक्रम के तहत, देश के 15 प्रमुख वास्तुकला और योजना संस्थान स्मार्ट शहरों के साथ मिलकर स्मार्ट सिटीज मिशन द्वारा शुरू की गई ऐतिहासिक परियोजनाओं का दस्तावेजीकरण करेंगे।
  • इन दस्तावेजों में सर्वोत्तम पद्धतियों से सीखने, छात्रों को शहरी विकास परियोजनाओं पर जुड़ाव के अवसर प्रदान करने और शहरी चिकित्सकों तथा शिक्षाविदों के बीच तत्काल सूचना के प्रसार के उपायों का उल्लेख किया जाएगा।
  • ‘सार’ के तहत परिकल्पित पहली गतिविधि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत भारत में 75 ऐतिहासिक शहरी परियोजनाओं का एक समूह तैयार करना है। समूह में शामिल 75 परियोजनाएं 47 स्मार्ट शहरों के लिए हैं।
  • स्मार्ट सिटीज मिशन की शहरी परियोजनाएं अन्य आकांक्षी शहरों के लिए लाइटहाउस परियोजनाएं हैं। 2015 में मिशन की शुरुआत के बाद से, 100 स्मार्ट शहर 2,05,018 करोड़ रुपये के निवेश के साथ कुल 5,151 परियोजनाओं का विकास कर रहे हैं।