बारिसिटिनिब और सोट्रोविमैब

  • 18 Jan 2022

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 14 जनवरी, 2022 को कोविड-19 के उपचार के लिए दो दवाओं, 'बारिसिटिनिब' (Baricitinib) और ‘सोट्रोविमैब’ (Sotrovimab) की सिफारिश की है।

बारिसिटिनिब: बारिसिटिनिब, जिसका उपयोग संधिशोथ यानी गठिया के इलाज के लिए भी किया जाता है, को कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के संयोजन में गंभीर या अत्यंत गंभीर कोविड -19 वाले रोगियों के लिए अनुशंसित किया गया है।

  • यह 'जेनस काइनेस (Janus kinase: JAK) अवरोधक' नामक दवाओं के एक वर्ग का हिस्सा है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली की अतिउत्तेजना को कम करते हैं।
  • बारिसिटिनिब एक मुंह से ली जाने वाली दवा (oral drug) है, और जुलाई 2021 में डब्ल्यूएचओ द्वारा कोविड के लिए अनुशंसित अन्य गठिया दवा 'इंटरल्यूकिन-6 रिसेप्टर ब्लॉकर्स' (Interleukin-6 receptor blockers) का विकल्प प्रदान करती है।

सोट्रोविमैब: सोट्रोविमैब, ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन द्वारा यूएस पार्टनर 'वीर बायोटेक्नोलॉजी इंक' के साथ विकसित की गई है, जो कोरोनवायरस के कारण होने वाली स्थितियों के उपचार में उपयोग के लिए एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है।

  • डब्ल्यूएचओ ने सशर्त रूप से अस्पताल में भर्ती होने के उच्च जोखिम वाले रोगियों में हल्के या मध्यम कोविड -19 के उपचार के लिए इसके उपयोग की सिफारिश की है।
  • इनमें वे रोगी शामिल हैं, जो अधिक उम्र के हैं, जिनमें प्रतिरक्षा में कमी है, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापा के शिकार हैं, और जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है।