पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत-ब्रिटेन वर्चुअल शिखर सम्मेलन


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच 4 मई, 2021 को एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘द्विपक्षीय संबंधों’ का दर्जा बढ़ाकर उन्हें ‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ का रूप देने के लिए एक महत्वाकांक्षी ‘रोडमैप 2030’ को अपनाया गया। रोडमैप अगले 10 वर्षों में दोनों देशों के लोगों के बीच पारस्परिक संपर्कों, व्यापार एवं अर्थव्यवस्था, रक्षा व सुरक्षा, जलवायु कार्रवाई और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में गहन व मजबूत जुड़ाव का मार्ग प्रशस्त करेगा।

  • दोनों प्रधानमंत्रियों ने व्यापार की संभावनाओं को उन्मुक्त करने के साथ-साथ वर्ष 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना से भी अधिक करने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय करते हुए एक ‘उन्नत व्यापार साझेदारी’ (Enhanced Trade Partnership- ETP) का शुभारंभ किया। ETP के एक हिस्से के रूप में भारत और ब्रिटेन ने एक व्यापक एवं संतुलित मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत करने के लिए एक रोडमैप पर सहमति जताई।
  • एक नई भारत-ब्रिटेन ‘वैश्विक नवाचार साझेदारी’ की घोषणा की गई, जिसका उद्देश्य चुनिंदा विकासशील देशों को समावेशी भारतीय नवाचारों का हस्तांतरण करने में आवश्यक सहयोग प्रदान करना है। इस दिशा में शुरुआत अफ्रीका से होगी।
  • भारत और ब्रिटेन ने ‘प्रवासन एवं आवाजाही पर एक व्यापक साझेदारी’ का शुभारंभ किया है, जिससे दोनों देशों के बीच विद्यार्थियों एवं प्रोफेशनलों की आवाजाही के लिए और भी अधिक अवसर सुलभ होंगे।

अन्य सहयोग और सहमति: डिजिटल एवं आईसीटी उत्पादों सहित नई व उभरती प्रौद्योगिकियों पर आपसी सहयोग बढ़ाने और आपूर्ति शृंखला को सुदृढ़ करने पर सहमति।

  • रक्षा और सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने पर भी सहमति व्यक्त की, जिनमें समुद्री क्षेत्र, आतंकवाद का मुकाबला करना और साइबरस्पेस क्षेत्र भी शामिल हैं।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

5जी प्रौद्योगिकी


भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने 4 मई, 2021 को दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (Telecom Service Providers- TSPs) को 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग और अनुप्रयोग के लिए परीक्षण करने की अनुमति दे दी।

महत्वपूर्ण तथ्य: आवेदक कंपनियों में भारती एयरटेल लिमिटेड, रिलायंस जिओ इंफोकॉम लिमिटेड, वोडाफोन इंडिया लिमिटेड और एमटीएनएल शामिल हैं। वर्तमान में परीक्षणों की अवधि 6 महीने के लिए है।

  • प्रत्येक TSPs को शहरों के अलावा ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में भी परीक्षण करना होगा ताकि देश भर में 5जी प्रौद्योगिकी का लाभ प्राप्त हो।
  • 5जी परीक्षणों का संचालन उद्देश्य विशेष रूप से भारतीय संदर्भ में 5जी स्पेक्ट्रम का प्रसार भारतीय जरूरतों के आधारों पर करना है। मॉडल ट्यूनिंग और चुने हुए उपकरण और उनके वेंडर का मूल्यांकन, स्वदेशी तकनीक का परीक्षण, एप्लिकेशन आधारित प्रौद्योगिकी का परीक्षण (जैसे टेली-मेडिसिन, ड्रोन-आधारित कृषि निगरानी, आदि) और 5जी फोन और उपकरणों का परीक्षण करने के लिए किया गया है। 5जी प्रौद्योगिकी से डेटा डाउनलोड दरों (4जी के 10 गुना होने) में सुधार की उम्मीद है।
  • अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने 5जीआई या 5जी रेडियो इंटरफेस प्रौद्योगिकी (5Gi) को भी मंजूरी दी है। यह 5जी टावरों और रेडियो नेटवर्क की पहुंच को आसान बनाता है।
  • 5जीआई प्रौद्योगिकी का विकास ‘आईआईटी मद्रास वायरलेस टेक्नोलॉजी के उत्कृष्ट केंद्र’ और आईआईटी हैदराबाद द्वारा विकसित किया गया है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना


मई 2021 में आईटी हार्डवेयर के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के अंतर्गत कुल 19 कंपनियों ने अपने आवेदन दायर किये हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: आईटी हार्डवेयर के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना 3 मार्च, 2021 को अधिसूचित की गई थी।

  • यह योजना चार वर्ष की अवधि (वित्तीय वर्ष 2021-22 से वित्त वर्ष 2024-25) के लिए पात्र कंपनियों को भारत में निर्मित लक्ष्य खंडों के तहत माल की कुल वृद्धिशील बिक्री (वित्त वर्ष 2019-20 आधार वर्ष पर) पर 4% से 2% / 1% तक का प्रोत्साहन देती है।
  • प्रस्तावित योजना के तहत लक्षित आईटी हार्डवेयर खंडों में लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) और सर्वर शामिल हैं।
  • योजना घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और इन आईटी हार्डवेयर उत्पादों की मूल्य शृंखला में बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन के प्रस्ताव भी देती है।
  • अगले 4 वर्षों में, इस योजना से कुल 1,60,000 करोड़ रुपए का उत्पादन होने की उम्मीद है। कुल उत्पादन में से, आईटी हार्डवेयर कंपनियों ने 1,35,000 करोड़ रुपए से अधिक के उत्पादन का प्रस्ताव दिया है।
  • योजना से इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में 2,350 करोड़ रूपए का अतिरिक्त निवेश आएगा। यह योजना अगले 4 वर्षों में प्रत्यक्ष रोजगार के लगभग 3 गुना अतिरिक्त अप्रत्यक्ष रोजगार के सृजन के साथ लगभग 37,500 प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

साधारण योग नियम


2 मई, 2021 को आयोजित वर्चुअल आयोजन में साधारण योग नियम (Common Yoga Protocol- CYP) को परिचय के रूप में पेश किया गया, ताकि पहली बार योग करने वालों को जानकारी मिल सके।

  • साधारण योग नियमों में योगासनों की एक साधारण शृंखला रखी गई है, जिसकी अवधि 45 मिनट की है।
  • इसे 2015 में देश के सर्वश्रेष्ठ योग गुरुओं ने विकसित किया था। इसे इस तरह तैयार किया गया है कि कोई भी आम व्यक्ति आसानी से सीख सकता है, चाहे उसकी आयु कुछ भी हो, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व अस्थमा दिवस


5 मई

2021 का विषय/अभियान: ‘अस्थमा से जुड़ी भ्रांतियों को उजागर करना’ (Uncovering Asthma Misconceptions)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस विश्व भर में अस्थमा के प्रति जागरूकता और देखभाल में सुधार के लिए ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है। GINA 1993 में स्थापित एक विश्व स्वास्थ्य संगठन की सहयोगी संस्था है।

संक्षिप्त खबरें संस्थान-संगठन

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग- सी-डैक


सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने 13 अप्रैल, 2021 को सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग- सी-डैक (Centre for Development of Advanced Computing C-DAC) के 34वें स्थापना दिवस का उद्घाटन किया।

  • सी-डैक इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक प्रधान अनुसंधान एवं विकास संस्था है, जो सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स तथा संबद्ध क्षेत्रों में अनुसंधान कार्य करती है।
  • सी-डैक की स्थापना वर्ष 1988 में अमेरिका द्वारा सुपर कंप्यूटर निर्यात करने से इंकार करने के फलस्वरूप सुपर कंप्यूटर के निर्माण हेतु की गई। तब से लेकर आज तक सी-डैक ने 1988 में 1 गीगा फ्लॉप्स (GF) वाले PARAM (परम्) के निर्माण के बाद इसकी कई पीढ़ियों का निर्माण किया।
  • सी-डैक के उत्पाद उच्च प्रदर्शन, ग्रिड और क्लाउड कंप्यूटिंग (High Performance, Grid and Cloud Computing- HGCC), बहुभाषी कंप्यूटिंग एवं हेरिटेज कंप्यूटिंग (Multilingual Computing & Heritage Computing), व्यावसायिक इलेक्ट्रॉनिकी, वीएलएसआई एवं एम्बेडेड सिस्टम, फ्री और ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर (FOSS) सहित अन्य सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकियां, साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य सूचना विज्ञान तथा शिक्षा एवं प्रशिक्षण हैं।
  • सी-डैक का मुख्यालय पुणे में स्थित है।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

'पीएनबी@ईज' डिजिटल पहल


सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 12 अप्रैल, 2021 को एक डिजिटल पहल 'पीएनबी@ईज' (PNB@Ease) शुरू की, जिसके तहत बैंक शाखा द्वारा किए गए प्रत्येक लेनदेन को स्वयं ग्राहकों द्वारा शुरू और अधिकृत किया जाएगा।

  • सेवा के तहत बिना किसी शाखा में आए या बैंक कर्मचारियों की मदद के बचत खातों से लेकर विभिन्न ऋणों का लाभ उठाया जा सकता है। 'पीएनबी@ईज' सुविधा पूरे भारत में चिन्हित किये गए 165 स्थानों में शुरू की जाएगी।
  • 12 अप्रैल को अपने 127वें स्थापना दिवस पर, बैंक ने अन्य डिजिटल पहलों की घोषणा की, जैसे वीडियो-केवाईसी के माध्यम से ऑनलाइन बचत खाता खोलना, तत्काल पूर्व-स्वीकृत ऋण, इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से तत्काल डीमैट खाता और बीमा सुविधा।
  • पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ एस.एस. मल्लिकार्जुन राव हैं और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

रेखा मेनन नैसकॉम की पहली महिला अध्यक्ष नियुक्त


नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) ने 22 अप्रैल, 2021 को रेखा एम. मेनन को 2021-22 के लिए अध्यक्ष (chairperson) नियुक्त किया है।

  • वे एसोसिएशन के 30 साल से अधिक के इतिहास में इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं। मेनन ने संगठन में यूबी प्रवीन राव का स्थान लिया। मेनन भारत में एक्सेंचर में चेयरपर्सन और वरिष्ठ प्रबंध निदेशक हैं।
  • आईटी उद्योग के सर्वोच्च निकाय ने कृष्णन रामानुजन को 2021-22 के लिए उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया है। रामानुजन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी सर्विसेज के अध्यक्ष और प्रमुख हैं।