5जी प्रौद्योगिकी

  • 05 May 2021

भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने 4 मई, 2021 को दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (Telecom Service Providers- TSPs) को 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग और अनुप्रयोग के लिए परीक्षण करने की अनुमति दे दी।

महत्वपूर्ण तथ्य: आवेदक कंपनियों में भारती एयरटेल लिमिटेड, रिलायंस जिओ इंफोकॉम लिमिटेड, वोडाफोन इंडिया लिमिटेड और एमटीएनएल शामिल हैं। वर्तमान में परीक्षणों की अवधि 6 महीने के लिए है।

  • प्रत्येक TSPs को शहरों के अलावा ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में भी परीक्षण करना होगा ताकि देश भर में 5जी प्रौद्योगिकी का लाभ प्राप्त हो।
  • 5जी परीक्षणों का संचालन उद्देश्य विशेष रूप से भारतीय संदर्भ में 5जी स्पेक्ट्रम का प्रसार भारतीय जरूरतों के आधारों पर करना है। मॉडल ट्यूनिंग और चुने हुए उपकरण और उनके वेंडर का मूल्यांकन, स्वदेशी तकनीक का परीक्षण, एप्लिकेशन आधारित प्रौद्योगिकी का परीक्षण (जैसे टेली-मेडिसिन, ड्रोन-आधारित कृषि निगरानी, आदि) और 5जी फोन और उपकरणों का परीक्षण करने के लिए किया गया है। 5जी प्रौद्योगिकी से डेटा डाउनलोड दरों (4जी के 10 गुना होने) में सुधार की उम्मीद है।
  • अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ ने 5जीआई या 5जी रेडियो इंटरफेस प्रौद्योगिकी (5Gi) को भी मंजूरी दी है। यह 5जी टावरों और रेडियो नेटवर्क की पहुंच को आसान बनाता है।
  • 5जीआई प्रौद्योगिकी का विकास ‘आईआईटी मद्रास वायरलेस टेक्नोलॉजी के उत्कृष्ट केंद्र’ और आईआईटी हैदराबाद द्वारा विकसित किया गया है।