भारत-ब्रिटेन वर्चुअल शिखर सम्मेलन

  • 05 May 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच 4 मई, 2021 को एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘द्विपक्षीय संबंधों’ का दर्जा बढ़ाकर उन्हें ‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ का रूप देने के लिए एक महत्वाकांक्षी ‘रोडमैप 2030’ को अपनाया गया। रोडमैप अगले 10 वर्षों में दोनों देशों के लोगों के बीच पारस्परिक संपर्कों, व्यापार एवं अर्थव्यवस्था, रक्षा व सुरक्षा, जलवायु कार्रवाई और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में गहन व मजबूत जुड़ाव का मार्ग प्रशस्त करेगा।

  • दोनों प्रधानमंत्रियों ने व्यापार की संभावनाओं को उन्मुक्त करने के साथ-साथ वर्ष 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना से भी अधिक करने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय करते हुए एक ‘उन्नत व्यापार साझेदारी’ (Enhanced Trade Partnership- ETP) का शुभारंभ किया। ETP के एक हिस्से के रूप में भारत और ब्रिटेन ने एक व्यापक एवं संतुलित मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत करने के लिए एक रोडमैप पर सहमति जताई।
  • एक नई भारत-ब्रिटेन ‘वैश्विक नवाचार साझेदारी’ की घोषणा की गई, जिसका उद्देश्य चुनिंदा विकासशील देशों को समावेशी भारतीय नवाचारों का हस्तांतरण करने में आवश्यक सहयोग प्रदान करना है। इस दिशा में शुरुआत अफ्रीका से होगी।
  • भारत और ब्रिटेन ने ‘प्रवासन एवं आवाजाही पर एक व्यापक साझेदारी’ का शुभारंभ किया है, जिससे दोनों देशों के बीच विद्यार्थियों एवं प्रोफेशनलों की आवाजाही के लिए और भी अधिक अवसर सुलभ होंगे।

अन्य सहयोग और सहमति: डिजिटल एवं आईसीटी उत्पादों सहित नई व उभरती प्रौद्योगिकियों पर आपसी सहयोग बढ़ाने और आपूर्ति शृंखला को सुदृढ़ करने पर सहमति।

  • रक्षा और सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने पर भी सहमति व्यक्त की, जिनमें समुद्री क्षेत्र, आतंकवाद का मुकाबला करना और साइबरस्पेस क्षेत्र भी शामिल हैं।