पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

जनजातीय स्कूलों के डिजिटल रूपांतरण के लिए संयुक्त पहल


17 मई, 2021 को जनजातीय मामलों के मंत्रालय और माइक्रोसॉफ्ट ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (Eklavya Model Residential Schools- EMRS) और आश्रम स्कूलों जैसे 'जनजातीय स्कूलों के डिजिटल रूपांतरण के लिए संयुक्त पहल' हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'अफर्मेटिव एक्शन पहल' (affirmative action initiative) के तहत, माइक्रोसॉफ्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सहित अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों को लेकर मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सभी EMRS स्कूलों में अंग्रेजी और हिंदी दोनों में आदिवासी छात्रों और शिक्षकों को हुनरमंद बनाने के लिए एआई पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा।

  • इस कार्यक्रम के तहत पहले चरण में 250 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा गोद लिया गया है, जिनमें से 50 विद्यालयों को गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा और पहले चरण में 500 मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • साझेदारी के तहत मंत्रालय के तहत स्कूलों के छात्रों को उन परियोजनाओं पर सलाह दी जाएगी, जिनमें सामाजिक कल्याण और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के लिए एआई एप्लिकेशन्स शामिल हैं।
  • यह पहल शिक्षकों के व्यावसायिक विकास को भी सक्षम बनाएगी, जिससे वे कक्षाओं में प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकेंगे।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन परिदृश्य 2021 (


अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने 29 अप्रैल, 2021 को 'वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन परिदृश्य 2021' (Global Electric Vehicle Outlook 2021) जारी किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: 2021 की पहली तिमाही में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में उसी अवधि में 2020 की तुलना में 140% की वृद्धि हुई।

  • 2020 में, इलेक्ट्रिक वाहनों पर उपभोक्ता खर्च 120 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जबकि कार पंजीकरण में 2019 के मुकाबले 41% की वृद्धि हुई।
  • अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IAE) के अनुसार, पिछले साल कुल कार बिक्री में 4.6% हिस्सा इलेक्ट्रिक कारों का था।
  • 2020 में वैश्विक औसत बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत लगभग 40,000 डॉलर थी और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन के लिए यह 50,000 डॉलर थी।
  • रिपोर्ट के अनुसार चीन सबसे ज्यादा खर्च करने वाला देश बनकर उभरा है। चीन में लगभग 500,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए, जो वैश्विक स्तर पर ऑटोमोबाइल के लिए सबसे बड़ा बाजार है। इसके बाद पूरे यूरोप में 450,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए।
  • भारत के बारे में: 2030 तक भारत में नए वाहनों की बिक्री में 30% से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन होंगे।
  • फेम II नीति के तहत सरकारी खर्च की कमी ने इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रविस्तारण (deployment) में बाधा डाली है। फेम II के तहत आवंटित धन का केवल 3% ही कुल 30,000 वाहनों के लिए उपयोग किया गया है।
  • कुल 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय वाली फेम इंडिया योजना का दूसरा चरण 2019-20 से 2021-22 तक तीन वर्षों के लिए लागू किया जा रहा है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

चांडलर गुड गवर्नमेंट इंडेक्स 2021


26 अप्रैल, 2021 को ‘चांडलर इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस’ द्वारा ‘चांडलर गुड गवर्नमेंट इंडेक्स 2021’ (Chandler Good Government Index- CGGI 2021) जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘चांडलर गुड गवर्नमेंट इंडेक्स’ (Chandler Good Government Index- CGGI), विश्व भर में 104 देशों की सरकारों की क्षमताओं और प्रभावशीलता को मापने के लिए एक वार्षिक सूचकांक है। यह सूचकांक का पहला संस्करण है।

चांडलर इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस (CIG) एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन है। इसका मुख्यालय सिंगापुर में है।

सूचकांक के सात स्तंभ: नेतृत्व और दूरदर्शिता (leadership and foresight); मजबूत कानून और नीतियां (robust laws and policies); मजबूत संस्थान (strong institutions); वित्तीय प्रबंधन (financial stewardship); आकर्षक बाजार (attractive marketplace); वैश्विक प्रभाव और प्रतिष्ठा (global influence and reputation); और लोगों की उन्नति में मदद करना (helping people rise)।

सूचकांक में फिनलैंड पहले स्थान पर है, इसके बाद स्विटजरलैंड दूसरे, सिंगापुर तीसरे, नीदरलैंड्स चौथे तथा डेनमार्क पांचवें स्थान पर है।

सूचकांक में सबसे नीचे वेनेजुएला 104वें, जिम्बाब्वे 103वें तथा नाइजीरिया 102वें स्थान पर है।

भारत की स्थिति: सूचकांक में भारत .516 स्कोर के साथ ग्रीस के साथ 49वें स्थान पर है।

भारत के पड़ोसी देशों में चीन 40वें, श्रीलंका 74वें, पाकिस्तान 90वें तथा नेपाल 92वें स्थान पर है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

वायरल नर्वस नेक्रोसिस


चेन्नई स्थित केन्द्रीय खारा जलजीव पालन संस्थान (Central Institute of Brackish water Aquaculture- CIBA) ने कई मछली प्रजातियों को प्रभावित करने वाले वायरल नर्वस नेक्रोसिस (Viral Nervous Necrosis- VNN) के लिए एक स्वदेशी टीका विकसित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह भारत में जलजीव पालन के लिए जारी किया जाने वाला पहला टीका है, जो मछली स्फुटनशाला (fish hatcheries) में VNN को रोकेगा।

  • VNN एक गंभीर वायरल बीमारी है, जो कई समुद्री, खारे पानी और मीठे पानी की मछलियों को प्रभावित करती है, जिसके परिणामस्वरूप लार्वा और प्रारंभिक किशोर अवस्था में 100% मृत्यु दर होती है। यह रोग 'नर्वस नेक्रोसिस वायरस' (Nervous Necrosis Virus) के कारण होता है।
  • 'रेड-स्पॉटेड ग्रूपर नर्वस नेक्रोसिस वायरस' (Red-spotted Grouper Nervous Necrosis Virus- RGNNV) भारत और अधिकांश अन्य उष्णकटिबंधीय देशों में प्रचलित एकमात्र जीनोटाइप है। संक्रमित वयस्क वाहक के रूप में रहते हैं और अंडे के माध्यम से वायरस को संतानों तक पहुंचाते हैं।
  • कृषि मंत्रालय, भारत सरकार के तहत भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), नई दिल्ली ने 1 अप्रैल, 1987 को केन्द्रीय खारा जलजीव पालन संस्थान की स्थापना की।

सामयिक खबरें पर्यावरण

70% से अधिक हिम तेंदुओं के आवास पर शोध नहीं: डब्ल्यूडब्ल्यूएफ


वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) द्वारा 17 मई, 2021 को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार 12 एशियाई देशों में हिम तेंदुए के 70 प्रतिशत से अधिक आवास पर शोध नहीं हुआ है।

रिपोर्ट का शीर्षक: ‘ओवर 100 इयर्स ऑफ स्नो लेपर्ड रिसर्च- ए स्पेशियली एक्सप्लिसिट रिव्यू ऑफ द स्टेट ऑफ नॉलेज इन द स्नो लेपर्ड रेंज' (Over 100 Years of Snow Leopard Research- A spatially explicit review of the state of knowledge in the snow leopard range)।

महत्वपूर्ण तथ्य: हिम तेंदुओं पर एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि शोधकर्ताओं द्वारा प्रजातियों के 1.7 मिलियन वर्ग किमी. के निवास स्थान में से केवल 23 प्रतिशत का पता लगाया गया है।

  • रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल, भारत और चीन ने सबसे अधिक हिम तेंदुआ अनुसंधान किया था, उसके बाद मंगोलिया और पाकिस्तान ने हिम तेंदुओं पर अनुसंधान किया है।

भारत में हिम तेंदुआ: भारत में, हिम तेंदुओं की भौगोलिक सीमा में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों सहित पश्चिमी हिमालय का एक बड़ा हिस्सा शामिल है।

  • भारत द्वारा हिम तेंदुओं और उनके आवास के संरक्षण के लिए 2009 में 'प्रोजेक्ट स्नो लेपर्ड' (PSL) लॉन्च किया गया था।
  • भारत वर्ष 2013 से 'वैश्विक हिम तेंदुआ और पारिस्थितिकी तंत्र संरक्षण' (Global Snow Leopard and Ecosystem Protection-GSLEP) कार्यक्रम का सदस्य भी है।

अन्य तथ्य: IUCN द्वारा हिम तेंदुओं को 'अतिसंवेदनशील' के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और यह भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 की अनुसूची I में शामिल है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

वयोवृद्ध अभिनेता के डी चंद्रन का निधन


'हम हैं राही प्यार के' और 'चाइना गेट' जैसी फिल्मों के लिए जाने जाने वाले वयोवृद्ध अभिनेता के डी चंद्रन का 16 मई, 2021 को निधन हो गया। वे 84 वर्ष के थे।

  • प्रसिद्ध अभिनेत्री-नर्तक सुधा चंद्रन के पिता के डी चंद्रन ने 'तेरे मेरे सपने', 'हर दिल जो प्यार करेगा', 'कोई मिल गया' जैसी लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों और टीवी शो 'गुलमोहर' में भी काम किया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप विविध

एल्डरलाइन


मई 2021 में वृद्धजनों के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन ‘एल्डरलाइन’ (ELDERLINE) कई राज्यों में शुरू हो गई है ।

  • कोविड महामारी के दौरान वृद्धजनों की समस्याओं को दूर करने के लिए, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ‘एल्डरलाइन योजना’ के तहत प्रमुख राज्यों में राज्यवार कॉल सेंटर शुरू किए हैं।
  • यह सुविधा 5 राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु और कर्नाटक में पहले से ही चालू है। तेलंगाना में, यह सुविधा एक साल से अधिक समय से काम कर रही है।
  • इन कॉल सेंटरों पर टोल फ्री नंबर 14567 के जरिए संपर्क किया जा सकता है। एल्डरलाइन ‘टाटा ट्रस्ट’ और एनएसई फाउंडेशन की सहायता से संचालित एक सुविधा है।
  • एनएसई फाउंडेशन एक धारा 8 कंपनी है, जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और उसकी सहायक कंपनियों (एनएसई ग्रुप) की सीएसआर गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस


18 मई

2021 का विषय/अभियान: 'संग्रहालयों का भविष्य: पुनर्प्राप्त और पुनर्कल्पना' (The Future of Museums: Recover and Reimagine)।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य इस तथ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना है कि, संग्रहालय सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों के संवर्धन और लोगों के बीच आपसी समझ, सहयोग और शांति के विकास के महत्वपूर्ण साधन हैं।

राज्य समाचार ओडिशा

ओडिशा द्वारा भविष्य की कोविड लहरों के लिए मार्गदर्शन हेतु सलाहकार समिति गठित


ओडिशा सरकार ने 15 मई, 2021 को के श्रीनाथ रेड्डी की अध्यक्षता में एक उच्च- स्तरीय सलाहकार समिति के गठन की घोषणा की है, जो राज्य को बड़े पैमाने पर टीकाकरण पर मार्गदर्शन करेगी और भविष्य में कोविड- 19 लहरों का सामना करने के लिए रणनीति तैयार करने में मदद करेगी।

  • डॉ रेड्डी पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (PHFI) के अध्यक्ष और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली में कार्डियोलॉजी विभाग के पूर्व प्रमुख हैं।
  • समिति में प्रसिद्ध डॉक्टर, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और वैज्ञानिक शामिल होंगे, जिनमें प्रसिद्ध कार्डियक सर्जन और नारायण हेल्थ के संस्थापक देवी प्रसाद शेट्टी और एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के प्रबंध निदेशक रमाकांत पांडा शामिल हैं।
  • समिति विश्व स्तर पर उपलब्ध गुणवत्तापूर्ण उपकरणों, सर्वोत्तम प्रथाओं और कर्मियों की तैनाती के साथ स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर सरकार को सलाह देगी।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

भारत के पूर्व फुटबॉलर फोर्टुनाटो फ्रेंको का निधन


भारत के पूर्व फुटबॉलर फोर्टुनाटो फ्रेंको का 10 मई, 2021 को गोवा में निधन हो गया। वे 84 वर्ष के थे।

  • फ्रेंको 1962 की जकार्ता एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय टीम के सदस्य थे, जहां भारत ने फाइनल में दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराया था।
  • फ्रेंको 1960 रोम ओलंपिक और 1962 के एशियाई कप में दूसरे स्थान पर रही भारतीय टीम के सदस्य भी थे।
  • 1959 में एशियन कप क्वालीफायर में पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करने वाले फ्रेंको ने भारत की तरफ से 26 मैच खेले।