70% से अधिक हिम तेंदुओं के आवास पर शोध नहीं: डब्ल्यूडब्ल्यूएफ

  • 19 May 2021

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) द्वारा 17 मई, 2021 को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार 12 एशियाई देशों में हिम तेंदुए के 70 प्रतिशत से अधिक आवास पर शोध नहीं हुआ है।

रिपोर्ट का शीर्षक: ‘ओवर 100 इयर्स ऑफ स्नो लेपर्ड रिसर्च- ए स्पेशियली एक्सप्लिसिट रिव्यू ऑफ द स्टेट ऑफ नॉलेज इन द स्नो लेपर्ड रेंज' (Over 100 Years of Snow Leopard Research- A spatially explicit review of the state of knowledge in the snow leopard range)।

महत्वपूर्ण तथ्य: हिम तेंदुओं पर एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि शोधकर्ताओं द्वारा प्रजातियों के 1.7 मिलियन वर्ग किमी. के निवास स्थान में से केवल 23 प्रतिशत का पता लगाया गया है।

  • रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल, भारत और चीन ने सबसे अधिक हिम तेंदुआ अनुसंधान किया था, उसके बाद मंगोलिया और पाकिस्तान ने हिम तेंदुओं पर अनुसंधान किया है।

भारत में हिम तेंदुआ: भारत में, हिम तेंदुओं की भौगोलिक सीमा में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों सहित पश्चिमी हिमालय का एक बड़ा हिस्सा शामिल है।

  • भारत द्वारा हिम तेंदुओं और उनके आवास के संरक्षण के लिए 2009 में 'प्रोजेक्ट स्नो लेपर्ड' (PSL) लॉन्च किया गया था।
  • भारत वर्ष 2013 से 'वैश्विक हिम तेंदुआ और पारिस्थितिकी तंत्र संरक्षण' (Global Snow Leopard and Ecosystem Protection-GSLEP) कार्यक्रम का सदस्य भी है।

अन्य तथ्य: IUCN द्वारा हिम तेंदुओं को 'अतिसंवेदनशील' के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और यह भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 की अनुसूची I में शामिल है।