पीआईबी न्यूज आर्थिक

मसाले और पाक-कला संबंधित जड़ी-बूटियों पर कोडेक्स समिति का पांचवां सत्र


कोडेक्स एलेमेंट्रिस आयोग (Codex Alimentarius Commission- CAC) के तहत स्थापित 'मसाले और पाक-कला संबंधित जड़ी-बूटियों पर कोडेक्स समिति' (Codex Committee on Spices and Culinary Herbs - CCSCH) का दस दिवसीय पांचवां सत्र वर्चुअल माध्यम में 20 अप्रैल, 2021 को शुरू हुआ।

उद्देश्य: दुनिया भर में व्यापार किए जा रहे मसालों और पाक-कला संबंधित जड़ी- बूटियों की सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देना।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत इस सत्र का मेजबान है और स्पाइसेस बोर्ड इंडिया इस समिति के सचिवालय के रूप में कार्य कर रहा है।

मसाले और भोज्य जड़ी-बूटियों पर कोडेक्स समिति: मसालों और पाक-कला में काम आने वाली जड़ी - बूटियों के लिए दुनिया भर में मानकों के विकास एवं विस्तार और मानकों के विकास की प्रक्रिया में अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ परामर्श करने के लिए 2013 में इस समिति का गठन भारत की मेजबानी में सौ से अधिक देशों के समर्थन के साथ किया गया था।

  • पिछले चार सत्रों में समिति ने चार मसालों - काली / सफेद / हरी मिर्च, जीरा, अजवायन और लहसुन के सूखे या निर्जलित रूप के लिए मानकों को विकसित किया और उसे अंतिम रूप दिया है।

कोडेक्स एलेमेंट्रिस आयोग: वर्ष 1963 में स्थापित, यह आयोग संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित एक अंतर-सरकारी निकाय है, जो उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य की रक्षा और खाद्य व्यापार में उचित व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के ढांचे के भीतर शामिल है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल कर्मचारियों की निगरानी हेतु 'विशेष कार्यबल’


जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा 21 अप्रैल, 2021 को सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न करने वाले या राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों से संबंधित किसी मामले में शामिल होने वाले, सरकारी कर्मचारियों की पहचान करने और उनकी जांच करने हेतु ‘विशेष कार्यबल’ (Special Task Force- STF) का गठन किया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 5 सदस्यीय कार्यबल अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सीआईडी) की अध्यक्षता में काम करेगा।

  • यह ‘विशेष कार्यबल’ (STF), संविधान के अनुच्छेद 311 (2) (C) के प्रावधानों के तहत कर्मचारियों के संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होने की जांच करेगा।
  • कार्यबल ऐसे कर्मचारियों के रिकॉर्ड संकलित करेगा और समयबद्ध तरीके से ऐसे मामलों की तेजी से जांच करेगा।
  • कई सरकारी कर्मचारियों द्वारा कश्मीर में जारी संघर्ष पर खुले आम अपनी राजनीतिक राय व्यक्त करने के कारण यह फैसला लिया गया है।
  • अनुच्छेद 311 (2) (C) के तहत जब राष्ट्रपति/राज्यपाल को यह समाधान हो जाता है कि किसी व्यक्ति को लोक सेवा में बनाए रखना राज्य की सुरक्षा के हित में अनुकूल नहीं है, तो उसकी सेवाएँ, अनुच्छेद 311 (2) में निर्धारित सामान्य प्रक्रिया का पालन किये हुए बगैर, समाप्त की जा सकती हैं।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

गोवा की नागरिक संहिता


अप्रैल 2021 में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे ने गोवा की ‘समान नागरिक संहिता’ (Uniform Civil Code- UCC) की सराहना करते हुए इसका गंभीरता से अध्ययन करने का आग्रह किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: गोवा की पुर्तगाली नागरिक संहिता, 1867, मूलतः पुर्तगालियों द्वारा बनाई गई एक विदेशी संहिता (alien code) है।

  • गोवा की ‘नागरिक संहिता’ के चार भाग हैं, जो ‘नागरिकों की धारण शक्ति’ (Civil Capacity), ‘अधिकारों का अधिग्रहण’, ‘संपत्ति का अधिकार’ और ‘अधिकारों और उपचारों का उल्लंघन’ (breach of rights and remedies) से संबंधित हैं।
  • इसकी शुरुआत, गॉड और पुर्तगाल के राजा डोम लुइस, और अल्गार्वे’ के नाम से होती है। गोवा, दमन और दीव प्रशासन अधिनियम, 1962 की धारा 5 (1) के तहत गोवा की ‘नागरिक संहिता’ को जारी रखने की अनुमति दी गई थी।
  • संविधान के अनुच्छेद 44 के अनुसार देश में एक ‘समान नागरिक संहिता’ (UCC) होनी चाहिए। इस अनुच्छेद के अनुसार, ‘राज्य, भारत के समस्त राज्यक्षेत्र में नागरिकों के लिए एक ‘समान सिविल संहिता’ सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा। इस प्रयास का उद्देश्य कमजोर समूहों के खिलाफ भेदभाव को दूर करना और विविध सांस्कृतिक प्रथाओं में सामंजस्य स्थापित करना होना चाहिए।
  • समान नागरिक संहिता को राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों के रूप में शामिल किया गया है, जो उल्लंघन होने पर अदालतों द्वारा कानूनी रूप से प्रवर्तनीय नहीं हैं।

सामयिक खबरें पर्यावरण

इंडियन राइनो विजन 2020


13 अप्रैल, 2021 को इंडियन राइनो विजन 2020 (Indian Rhino Vision 2020- IRV 2020) ‘पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य’ से ‘मानस राष्ट्रीय उद्यान’ में दो वयस्क एक सींग वाले गैंडों (The Great one-horned Rhinoceros) को स्थानांतरित करने के साथ ही अपने लक्ष्य के और अधिक करीब पहुँच गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: IRV 2020 के तहत, स्थानंतरण कार्यक्रम के तहत अन्य संरक्षित क्षेत्रों से मानस में कुल 22 गैंडे स्थानांतरित किये गए हैं।

  • इंडियन राइनो विजन 2020 वर्ष 2005 में शुरू किया गया था। इसका लक्ष्य असम के नए क्षेत्रों में गैडों की आबादी बढ़ाकर, इनकी कुल संख्या 3,000 तक करना है। साथ ही मुख्य रूप से शिकारियों से गैंडा आबादी के लिए जोखिम को कम करना है।
  • इंडियन राइनो विजन 2020, वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड (World Wildlife Fund- WWF) इंडिया, इंटरनेशनल राइनो फाउंडेशन और कई अन्य संगठनों के साथ साझेदारी में असम सरकार के वन विभाग के नेतृत्व में शुरू की गई एक पहल है।
  • असम के चार संरक्षित क्षेत्रों- पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य, राजीव गांधी ओरांग राष्ट्रीय उद्यान, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और मानस राष्ट्रीय उद्यान में गैंडों की आबादी पायी जाती है।
  • ‘एक सींग वाले गैंडे’ या ‘भारतीय गैंडे’ को आईयूसीएन द्वारा ‘अतिसंवेदनशील’ (Vulnerable) श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है। इसे वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची- I में शामिल किया गया है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

सिविल सेवा दिवस


21 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत सरकार ने वर्ष 2006 से प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को 'सिविल सेवा दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया था। इसका उद्देश्य सिविल सेवा अधिकारियों के कार्य और प्रयासों को प्रेरित करना और उनकी सराहना करना है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

पृथ्वी दिवस या अंतरराष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस


22 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'हमारी पृथ्वी की पुनर्बहाली करना' (Restore Our Earth)

महत्वपूर्ण तथ्य: पृथ्वी के संरक्षण हेतु विश्व भर में जागरूकता फैलाने हेतु ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ वर्ष 1970 से प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है। 2009 में अपनाए गए प्रस्ताव के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस के रूप में नामित किया।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर दिलहारा लोकुहेतिगे आठ साल के लिए प्रतिबंधित


9 अप्रैल, 2021 को श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर दिलहारा लोकुहेतिगे को आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक न्यायाधिकरण (ICC Anti-Corruption Tribunal) ने आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के दोषी पाए जाने पर 8 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

  • दिलहारा का प्रतिबंध 3 अप्रैल, 2019 से शुरू होगा, जब उन्हें प्रारंभिक तौर पर निलंबित किया गया था।।
  • 2005 में श्रीलंका के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करने वाले गेंदबाजी ऑलराउंडर दिलहारा ने 9 एकदिवसीय और 2 टी-20 मैच खेले हैं।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

फुटबॉल ओलंपियन अहमद हुसैन लाला का निधन


  • फुटबॉल ओलंपियन अहमद हुसैन लाला का 16 अप्रैल, 2021 को बेंगलुरू में निधन हो गया। वे 89 वर्ष के थे।
  • 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में अहमद ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। अहमद 1950 के दशक में प्रसिद्ध हैदराबाद सिटी पुलिस टीम के एक प्रसिद्ध रक्षक (defender) भी थे।
  • अहमद ने 1958 में एशियाई खेलों और 1959 में मर्डेका टूर्नामेंट सहित कई अन्य अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह सियोल में प्रेजीडेंट कप में भारतीय टीम के कोच थे।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और कोच हीथ स्ट्रीक पर आठ साल के लिए प्रतिबंध


14 अप्रैल, 2021 को जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और कोच हीथ स्ट्रीक पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के कई उल्लंघनों के आरोप के बाद आठ साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

  • जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेटरों में से एक स्ट्रीक को 2016 से 2018 तक जिम्बाब्वे के कोच और विभिन्न घरेलू टीमों के कोच के रूप में उनकी भूमिका के आधार पर संहिता के तहत आरोपों का दोषी पाया गया।
  • उन्होंने जिम्बाबवे के लिए 65 टेस्ट और 189 एकदिवसीय मैच खेले, जिनमें क्रमशः 216 और 239 विकेट लिए। एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 13 अर्धशतक के साथ 28.29 की औसत से 2943 रन बनाए।

खेल समाचार क्रिकेट

मार्च 2021 के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 13 अप्रैल, 2021 को 'मार्च 2021 के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ' (ICC Player of the Month for March 2021) विजेताओं की घोषणा की।

  • अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने इंग्लैंड के खिलाफ मार्च में सीमित ओवरों की शृंखला में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ‘मार्च 2021 के लिए आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ’ (ICC Men’s Player of the Month for March 2021) अवार्ड जीता।
  • भुवनेश्वर ने तीन एकदिवसीय मैचों में 4.65 की इकॉनमी रेट से 6 विकेट हासिल किए, जबकि पांच टी-20 मैचों में 6.38 की शानदार इकॉनमी रेट से 4 विकेट हासिल किए थे।
  • महिलाओं में दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली (Lizelle Lee) ने ‘मार्च 2021 के लिए आईसीसी वूमेंस प्लेयर ऑफ मंथ’ (ICC Women’s Player of the Month for March 2021) अवॉर्ड के लिए चुनी गई। उन्होंने भारत के खिलाफ चार एकदिवसीय मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक लगाए थे।

खेल समाचार टेनिस

रोलेक्स मोंटे-कार्लो मास्टर्स 2021


11 से 18 अप्रैल, 2021 तक एटीपी टूर पर मास्टर्स 1000 के एक भाग के रूप में फ्रांस के रोक्ब्रुने-कैप-मार्टिन में मोंटे कार्लो कंट्री क्लब में 'रोलेक्स मोंटे-कार्लो मास्टर्स 2021' (Rolex Monte-Carlo Masters 2021) टेनिस टूर्नामेंट संपन्न हुआ।

  • यह आउटडोर क्ले कोर्ट पर खेले जाने वाले पुरुष पेशेवर खिलाड़ियों का एक टेनिस टूर्नामेंट है।

परिणाम-

पुरुष एकल: विजेता- स्टेफानोस त्सित्सिपास (ग्रीस); उपविजेता- एंड्री रूबलेव (रूस)।

पुरुष युगल: पुरुष युगल: विजेता- निकोला मेक्टिक और मेट पाविक (दोनों क्रोएशिया); उपविजेता- डैन इवांस और नील स्कूपस्की (यूनाइटेड किंगडम)।

  • स्पेन के राफेल नडाल ने इस टूर्नामेंट में 11 खिताब जीते हैं, जिसमें 2005-2012 के बीच ओपन-एरा में रिकॉर्ड आठ लगातार खिताब शामिल हैं।