पीआईबी न्यूज आर्थिक

सड़क-ट्रेन


23 अप्रैल, 2021 को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क-ट्रेनें (Road-Trains) चलाने के लिए मानक मसौदा प्रकाशित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: माल परिवहन में आमूल-चूल परिवर्तन लाने और कुल लॉजिस्टिक की लागत को कम करने के लिए ऑटोमोटिव इंडस्ट्री मानक समिति ने अपने एआईएस-113 मानक (AIS-113 Standard) में संशोधन कर सड़क-ट्रेनों की सुरक्षा आवश्यकताओं को शामिल किया है और सड़क परिवहन एंव राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर मसौदे को प्रकाशित किया गया है।

  • ऑटोमोटिव इंडस्ट्री मानक समिति संबंधित मंत्रालयों, परीक्षण एजेंसियों, उद्योग हितधारकों, बीआईएस आदि का प्रतिनिधित्व करता है।
  • सड़क-ट्रेन एक मोटर वाहन है, जिसमें खींचने के लिए पुलर का इस्तामल किया जाता है, जो ट्रेलर या अर्ध-ट्रेलरों (trailers or semi- trailers) के सीरियल संयोजन से जुड़ा होता है।
  • ये भीड़ को कम करने, ईंधन बचाने और शोर और वायु-प्रदूषण को कम करने के लिए चुनिंदा मार्गों पर काम करेगा।

पीआईबी न्यूज विज्ञान-प्रौद्योगिकी

#FOSS4GOV इनोवेशन चैलेंज


इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 22 अप्रैल, 2021 को सरकार में ‘फ्री एंड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर’ (Free and Open Source Software- FOSS) को अपनाने की दिशा में तेजी लाने के लिए ‘#FOSS4GOV इनोवेशन चैलेंज’ (#FOSS4GOV Innovation Challenge) की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: #FOSS4GOV इनोवेशन चैलेंज के तहत मंत्रालय ने स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, शहरी प्रशासन आदि में सरकार के संभावित एप्लिकेशन के साथ ग्राहक संबंध प्रबंधन (CRM) और ईआरपी में कार्यान्वयन योग्य ओपन सोर्स उत्पाद नवाचार प्रस्तुत करने के लिए ‘फ्री एंड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर’ नवप्रवर्तकों, प्रौद्योगिकी उद्यमियों और भारतीय स्टार्ट-अप्स से आह्वान किया है।

  • भारत फ्री एंड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के लिए एक प्रभावशाली हब (केंद्र) बनने की दिशा में काफी मजबूत स्थिति में है। भारत में 4जी डेटा सेवा उपभोक्ताओं की कुल संख्या में से करीब 96 फीसदी उपभोक्ता ओपन-सोर्स आधारित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (प्राथमिक तौर पर एंड्रॉयड) के माध्यम से डिजिटल दुनिया का लुत्फ उठाते हैं।
  • भारत की कुछ बड़ी सरकारी परियोजनाओं (आधार सहित) और कई प्रौद्योगिकी आधारित स्टार्ट-अप्स को भी FOSS की मदद से विकसित किया गया है।
  • FOSS की व्यापक क्षमता को स्वीकार करते हुए, भारत सरकार ने वर्ष 2015 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर को अपनाने की दिशा में एक नीति जारी की थी।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

स्वामित्व योजना के तहत ई-संपत्ति कार्ड वितरण


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 अप्रैल, 2021 को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से स्वामित्व योजना के तहत ई-संपत्ति कार्ड के वितरण का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: 4.09 लाख संपत्ति मालिकों को उनके ई-संपत्ति कार्ड दिये जाने के साथ ही देशभर में स्वामित्व योजना के कार्यान्वयन की भी शुरूआत हो गई।

  • प्रधानमंत्री द्वारा सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण और आत्मनिर्भर ग्रामीण भारत को बढ़ावा देने के लिए एक केन्द्रीय क्षेत्र की योजना के रूप में 24 अप्रैल, 2020 को स्वामित्व यानी ‘गांवों का सर्वेक्षण और ग्रामीण क्षेत्रों में उन्नत तकनीक के साथ मानचित्रण’ (Survey of Villages and Mapping with Improvised Technology in Village Areas) का शुभारंभ किया गया था।
  • इस योजना में कर्ज और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए ग्रामीणों द्वारा संपत्ति को एक वित्तीय संपदा के रूप में इस्तेमाल करने का मार्ग प्रशस्त होता है।
  • इस योजना में 2021-2025 के दौरान पूरे देश में लगभग 6.62 लाख गांवों को शामिल किया जाएगा।
  • योजना के पायलट चरण को महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और पंजाब व राजस्थान के चुनिंदा गांवों में 2020-21 के दौरान लागू किया गया था।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

डीप सबमर्जेंस राहत पोत


भारतीय नौसेना ने इंडोनेशियाई पनडुब्बी ‘केआरआई नांग्गला 402’ (KRI Nanggala 402) की खोज और बचाव प्रयासों की सहायता के लिए 22 अप्रैल, 2021 को अपना ‘डीप सबमर्जेंस राहत पोत’ (Deep Submergence Rescue Vessel- DSRV) भेजा था। हालाँकि बाद में इंडोनेशियाई नौसेना ने इस पनडुब्बी के डूबने की घोषणा कर दी है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘केआरआई नांग्गला 402’ (KRI Nanggala 402) 21 अप्रैल, 2021 को लापता हो गया था। पनडुब्बी 53 कर्मियों के एक दल के साथ बाली के 25 मील उत्तर में एक स्थान में अभ्यासरत थी।

  • जर्मन-निर्मित पनडुब्बी 1981 से इंडोनेशियाई नौसेना के साथ सेवा में थी और 2012 में दक्षिण कोरिया में इसकी दो साल की मरम्मत पूरी की गई थी।
  • भारत दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में शामिल है, जो DSRV की मदद से निष्क्रिय पनडुब्बी की तलाश कर सकता है।
  • भारतीय नौसेना की DSRV प्रणाली अपने अत्याधुनिक साइड स्कैन सोनार (side scan sonar) और दूरस्थ संचालित वाहन (remotely operated vehicle) का उपयोग करते हुए 1000 मीटर गहराई तक पनडुब्बी का पता लगा सकती है।
  • पनडुब्बी का सफलतापूर्वक पता लगाने के बाद DSRV का एक उप मॉड्यूल ‘पनडुब्बी बचाव वाहन’ (Submarine Rescue Vehicle-SRV) डूबी पनडुब्बी के पास फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए जाता है। SRV का इस्तेमाल पनडुब्बी में फंसे लोगों को आपात आपूर्ति करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • भारतीय नौसेना ने दिसंबर 2018 में DSRV को पनडुब्बी बचाव के लिए एक महत्वपूर्ण क्षमता पर तैनात किया और तब से मुंबई और विशाखापत्तनम में दो DSRV तैनात किए हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रसिद्ध इस्लामिक विद्वान मौलाना वहीदुद्दीन खान का निधन


प्रसिद्ध इस्लामिक विद्वान मौलाना वहीदुद्दीन खान का 21 अप्रैल, 2021 को दिल्ली में निधन हो गया। वे 96 वर्ष के थे।

  • मौलाना वहीदुद्दीन खान का जन्म 1925 में उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में हुआ था। उन्होंने धार्मिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए 1938 में आजमगढ़ के पास सराय मीर में एक पारंपरिक इस्लामी मदरसा ‘मदरसातुल इस्लाही’ (Madrasatul Islahi) में पढ़ाई की।
  • खान ने इस्लाम के कई पहलुओं पर 200 से अधिक पुस्तकें लिखीं और विभिन्न धर्मों के बीच संवाद को बढ़ावा देने के लिए 'शांति और आध्यात्मिकता केंद्र' (Centre for Peace and Spirituality) की स्थापना की।
  • 2000 में पद्म भूषण से सम्मानित 96 वर्षीय विद्वान को इस वर्ष पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।
  • उन्होंने चरमपंथ और पवित्र ग्रंथों की रूढ़िवादी व्याख्याओं के खिलाफ धर्मयुद्ध किया। मौलाना खान नई दिल्ली में इस्लामिक सेंटर के संस्थापक थे।
  • उन्होंने उस समय सुर्खियाँ बटोरी थीं, जब उन्होंने बाबरी मस्जिद-रामजन्मभूमि विवाद के लिए अपना ’शांति सूत्र’ दिया और मुसलमानों से अयोध्या में विवादित भूमि पर अपने दावों को वापस लेने के लिए कहा था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल, 2021 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 प्रदान किए।

  • राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 निम्नलिखित श्रेणियों के अंतर्गत दिए गए :
    • दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार (224 पंचायतों को);
    • नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार (30 ग्राम पंचायतों को);
    • ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार (29 ग्राम पंचायतों को);
    • बच्चों के अनुकूल ग्राम पंचायत पुरस्कार (30 ग्राम पंचायतों को);
    • और ई-पंचायत पुरस्कार (12 राज्यों को- श्रेणी 1 में उत्तरप्रदेश, श्रेणी 2 में तेलंगाना और श्रेणी 3 में कर्नाटक को प्रथम पुरस्कार)।
  • प्रधानमंत्री ने 5 लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक पुरस्कार धनराशि (अनुदान सहायता के रूप में) रियल टाइम आधार पर पंचायतों के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित की।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस


23 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: 23 अप्रैल विश्व साहित्य के लिए एक प्रतीकात्मक तिथि है। तारीख को 1616 में सर्वांटीस, शेक्सपियर और इंका गार्सिलसो दे ला वेगा (Inca Garcilaso de la Vega) सभी की मृत्यु हो गई थी। इसलिए, इस दिन को महान साहित्यकारों को श्रद्धांजलि देने के लिए चुना गया था।

  • यह दिवस 23 अप्रैल, 1995 को यूनेस्को द्वारा पुस्तकों और लेखकों के सम्मान और युवाओं को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किया गया था।
  • यूनेस्को के अनुसार, जॉर्जिया में त्बिलिसी शहर को 2021 के लिए विश्व पुस्तक राजधानी के रूप में चुना गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

12वां राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस


24 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस वर्ष 2010 से हर साल 24 अप्रैल को मनाया जाता है। 24 अप्रैल, 1993 को संविधान के 73वें संशोधन अधिनियम, 1992 के माध्यम से जमीनी स्तर पर सत्ता के विकेंद्रीकरण के लिए पंचायती राज व्यवस्था प्रभावी हुई थी।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

अर्जुन कल्याण भारत के 68वें ग्रैंडमास्टर


अर्जुन कल्याण 20 अप्रैल, 2021 को सर्बिया के अरंडजेलोवैक में आयोजित ग्रैंडमास्टर राउंड रॉबिन 'रुजना जोरा-3 2021' टूर्नामेंट में भारत के 68वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं।

  • चेन्नई के 18 वर्षीय बी. कॉम. छात्र अर्जुन कल्याण ने पांचवें राउंड में मोंटेनेग्रो के ग्रैंडमास्टर कोसिक ड्रैगन को हराकर यह उपलब्धि हासिल की।
  • इससे पूर्व 31 दिसंबर, 2020 को 14 साल के गोवा के लियोन मेंडोंका (Leon Mendonca) भारत के 67वें ग्रैंडमास्टर बने थे।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

संयुक्त अरब अमीरात के क्रिकेटर कादिर अहमद खान पांच साल के लिए प्रतिबंधित


  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) ने 21 अप्रैल, 2021 संयुक्त अरब अमीरात के क्रिकेटर कादिर अहमद खान को भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के लिए पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।
  • माध्यम गति के तेज गेंदबाज कादिर अहमद खान ने संयुक्त अरब अमीरात के किये 11 एकदिवसीय व 10 टी-20 मैच खेले हैं।

खेल समाचार क्रिकेट

100% क्रिकेट फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम


19 अप्रैल, 2021 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने '100% क्रिकेट फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम' (100% Cricket Future Leaders Programme) के शुभारंभ के साथ 100% क्रिकेट अभियान (100% Cricket campaign) के अगले चरण का शुभारंभ किया।

  • '100% क्रिकेट फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम' क्रिकेट में सभी महिला फ्यूचर लीडर्स के लिए उनकी लंबी अवधि की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में ‘महिला क्रिकेट’ और ‘क्रिकेट में महिलाओं’ के विकास में तेजी लाने के लिए एक मेंटरशिप कार्यक्रम है।
  • 'फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम' क्रिकेट में उभरती हुई महिला प्रतिभाओं को प्रशासन, कोचिंग, प्रसारण और पत्रकारिता के साथ-साथ मार्केटिंग, डिजिटल और प्रौद्योगिकी और प्रतिस्पर्धाओं एवं आयोजनों (इवेंट) में समर्थन देने के लिए डिजाइन किया गया है।
  • कार्यक्रम वैश्विक क्रिकेट में शीर्ष नेतृत्व के पदों पर महिलाओं के कम प्रतिशत को ध्यान में रखते हुए और क्रिकेट में नए महिला लीडर्स की एक शृंखला बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।