#FOSS4GOV इनोवेशन चैलेंज

  • 24 Apr 2021

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 22 अप्रैल, 2021 को सरकार में ‘फ्री एंड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर’ (Free and Open Source Software- FOSS) को अपनाने की दिशा में तेजी लाने के लिए ‘#FOSS4GOV इनोवेशन चैलेंज’ (#FOSS4GOV Innovation Challenge) की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: #FOSS4GOV इनोवेशन चैलेंज के तहत मंत्रालय ने स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, शहरी प्रशासन आदि में सरकार के संभावित एप्लिकेशन के साथ ग्राहक संबंध प्रबंधन (CRM) और ईआरपी में कार्यान्वयन योग्य ओपन सोर्स उत्पाद नवाचार प्रस्तुत करने के लिए ‘फ्री एंड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर’ नवप्रवर्तकों, प्रौद्योगिकी उद्यमियों और भारतीय स्टार्ट-अप्स से आह्वान किया है।

  • भारत फ्री एंड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के लिए एक प्रभावशाली हब (केंद्र) बनने की दिशा में काफी मजबूत स्थिति में है। भारत में 4जी डेटा सेवा उपभोक्ताओं की कुल संख्या में से करीब 96 फीसदी उपभोक्ता ओपन-सोर्स आधारित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (प्राथमिक तौर पर एंड्रॉयड) के माध्यम से डिजिटल दुनिया का लुत्फ उठाते हैं।
  • भारत की कुछ बड़ी सरकारी परियोजनाओं (आधार सहित) और कई प्रौद्योगिकी आधारित स्टार्ट-अप्स को भी FOSS की मदद से विकसित किया गया है।
  • FOSS की व्यापक क्षमता को स्वीकार करते हुए, भारत सरकार ने वर्ष 2015 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर को अपनाने की दिशा में एक नीति जारी की थी।