पीआईबी न्यूज आर्थिक

वन स्टॉप सेंटर योजना


महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही वन स्टॉप सेंटर योजना (One Stop Centre Scheme) यानी एक ही छत के नीचे मदद प्रदान करने की योजना ने अब तक 3 लाख से अधिक महिलाओं को सहायता प्रदान की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह योजना 1 अप्रैल, 2015 से पूरे देश में राज्य सरकारों/केन्द्र- शासित प्रदेश प्रशासनों के माध्यम से लागू की जा रही है, ताकि निजी और सार्वजनिक दोनों स्थलों पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एक ही छत के नीचे एकीकृत सहारा और सहायता प्रदान की जा सके।

  • इसके अंतर्गत महिलाओं के खिलाफ किसी भी प्रकार की हिंसा के खिलाफ लड़ने के लिए पुलिस, चिकित्सा, कानूनी सहायता और परामर्श, मनोवैज्ञानिक सहायता सहित कई सेवाओं के लिए तत्काल, आपातकालीन और गैर-आपातकालीन सहायता प्रदान की जाती है।
  • इन केन्द्रों के सुचारू संचालन के लिए पैनल में शामिल एजेंसियों / व्यक्तियों की नियुक्ति आदि की जिम्मेदारी संबंधित राज्यों / केन्द्र-शासित प्रदेशों के जिला प्रशासन के पास है।
  • अब तक, 35 राज्यों/केन्द्र-शासित प्रदेशों में 701 वन स्टॉप सेंटर चालू किए जा चुके हैं।

सामयिक खबरें आर्थिकी

एयर इंडिया सेवा प्रदाता कंपनी सीता पर साइबर हमला


मई 2021 में सरकारी विमान सेवा एयर इंडिया ने अपने यात्रियों को एक साइबर हमले के बारे में सूचित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह हमला फरवरी में एयर इंडिया की यात्री सेवा प्रणाली प्रदाता ‘सीता’ (SITA) में हुआ था, जिसमें 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड आदि समेत कई तरह की निजी जानकारियां चुरा ली गई हैं।

  • SITA एक स्विट्जरलैंड स्थित प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो हवाई परिवहन संचार और सूचना प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता रखती है।
  • यह कंपनी 11 सदस्यीय एयरलाइनों द्वारा 1949 में शुरू की गई थी और अब 200 से अधिक देशों में इसके 2,500 से अधिक ग्राहक हैं। SITA यात्री डेटा प्रसंस्करण, रिजर्वेशन प्रणाली आदि सेवाएं प्रदान करती है।
  • एयर इंडिया ने 2017 में अपने आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए SITA के साथ एक समझौता किया था ताकि वह 'स्टार एलायंस' (दुनिया का सबसे बड़ा वैश्विक एयरलाइन गठबंधन) में शामिल हो सके।
  • एयर इंडिया में, SITA ने एक ऑनलाइन बुकिंग इंजन, प्रस्थान नियंत्रण प्रणाली, चेक-इन और स्वचालित बोर्डिंग नियंत्रण और फ्रीक्वेंट फ्लायर (frequent flyer programme) कार्यक्रम भी लागू किया है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

चीन और मध्य एवं पूर्वी यूरोपीय देशों के बीच सहयोग


लिथुआनिया ने 22 मई, 2021 को 'मध्य और पूर्वी यूरोपीय देशों के साथ चीन के 17+1 सहयोग मंच' (China’s 17+1 cooperation forum with central and eastern European states) को छोड़ दिया है। लिथुआनिया ने इसे इसे "विभाजनकारी" करार दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: '17+1 मंच' एक चीन के नेतृत्व वाला प्रारूप है, जिसकी स्थापना 2012 में वारसा में की गई थी। इसका उद्देश्य मध्य एवं पूर्वी यूरोपीय क्षेत्र के विकास के लिए निवेश और व्यापार के साथ बीजिंग और मध्य एवं पूर्वी यूरोपीय सदस्य देशों के बीच सहयोग का विस्तार करना है।

  • लिथुआनिया के इसे छोड़ने के बाद इसे 16+1 मंच के रूप में जाना जाएगा।
  • लिथुआनिया के हटने के बाद, अब समूह में 16 अन्य मध्य एवं पूर्वी यूरोपीय देश हैं: अल्बानिया, बोस्निया और हर्जेगोविना (Bosnia and Herzegovina), बुल्गारिया, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, ग्रीस, हंगरी, लातविया, उत्तर मैसीडोनिया, मोंटेनेग्रो, पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया और सर्बिया हैं।
  • लिथुआनिया, यूरोप के बाल्टिक क्षेत्र का एक देश है। इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर विलनियस है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित स्थल

ऑरोविले


क्रिस्टोफ पोहल की डॉक्यूमेंट्री 'एवर स्लो ग्रीन' (Ever Slow Green) को पेरिस में प्रतिष्ठित ‘चेंजनाउ शिखर सम्मेलन’ (ChangeNow summit) में स्क्रीनिंग के लिए आधिकारिक तौर पर चुना गया है। एवर स्लो ग्रीन 'ऑरोविले' (Auroville) की अनूठी वनीकरण परियोजना की कहानी बताती है।

  • इसे ऑरोविले द्वारा समर्थित किया गया था और 2018 में ऑरोविले की 50वीं वर्षगांठ समारोह द्वारा वित्त पोषित किया गया था।
  • इसे 27 से 29 मई तक शिखर सम्मेलन में 'चेंजनाउ फिल्म फेस्टिवल' में चार विशेष रूप से चयनित फिल्मों के साथ प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें डेविड एटनबरो की 'ब्रेकिंग बाउंड्रीज: द साइंस ऑफ अवर प्लैनेट' (Breaking Boundaries: The Science of Our Planet) भी शामिल है।
  • ऑरोविले तमिलनाडु के विलुप्पुरम जिले में एक प्रायोगिक शहर है, जिसका ज्यादातर हिस्सा तमिलनाडु राज्य, और कुछ हिस्सा केंद्र-शासित प्रदेश पुडुचेरी में है। इसका उद्देश्य मानव एकता-विविधता को साकार करना है। ऑरोविले का अर्थ है उषा नगरी (City of Dawn ) या फिर नए जीवन की नगरी।
  • ऑरोविले की स्थापना 1968 में एक फ्रांसीसी आध्यात्मिक गुरु, एक तांत्रिक और श्री अरबिंदो की सहयोगी मीरा अल्फासा (जिन्हें "माँ" के रूप में जाना जाता है) द्वारा की गई थी।
  • ‘चेंजनाउ शिखर सम्मेलन’ का उद्देश्य परिवर्तन के नवप्रवर्तनकर्ताओं और निवेशकों द्वारा विकसित टिकाऊ और ठोस समाधानों को उजागर करना है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्रीकुमार बनर्जी का निधन


परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्रीकुमार बनर्जी का 23 मई, 2021 को निधन हो गया। वे 75 वर्ष के थे।

  • वे 2012 में परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष और परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। बनर्जी ने 2004 से 2010 तक ‘भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र’ (BARC) के निदेशक के रूप में भी काम किया।
  • बनर्जी IIT खड़गपुर से धातु विज्ञान इंजीनियरिंग (metallurgy engineering) में बी टेक की डिग्री पूरी करने के बाद BARC में शामिल हुए थे। बनर्जी का काम ‘भौतिक धातु विज्ञान’ और ‘परमाणु सामग्री और रिएक्टर इंजीनियरिंग’ पर केंद्रित था।
  • उन्हें 2005 में पद्म श्री और 1989 में शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

राज्य समाचार महाराष्ट्र

महाराष्ट्र द्वारा राष्ट्रीय औषधीय पादप संस्थान की स्थापना को मंजूरी


महाराष्ट्र सरकार ने 19 मई, 2021 को अपनी कैबिनेट बैठक में सिंधुदुर्ग जिले में 50 एकड़ में ‘राष्ट्रीय औषधीय पादप संस्थान’ (National Institute of Medicinal Plants) स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

  • इसे औषधीय पादप (पौधों) से संबंधित सभी मामलों के लिए वन-स्टॉप सेंटर (one-stop centre) के रूप में विकसित किया जाएगा और यह केंद्र और राज्य सरकार के साथ सहयोग करेगा।
  • यह सुविधा सिंधुदुर्ग जिले के डोडामार्ग तालुका के अदाली गांव में स्थापित की जाएगी। डोडामार्ग विशाल जैव विविधता के साथ पश्चिमी घाट का एक हिस्सा है।
  • केंद्रीय आयुष मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय औषधीय पादप संस्थान की स्थापना से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे और राज्य को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लाभ होगा।

राज्य समाचार गुजरात

गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक 2021


22 मई, 2021 को गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उस संशोधन विधेयक को अपनी स्वीकृति दे दी है, जिसमें विवाह के माध्यम से जबरन या कपटपूर्ण धर्मांतरण के लिए दस साल तक की कैद की सजा का प्रावधान है। गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक, 2021 को इस वर्ष 1 अप्रैल को राज्य विधान सभा द्वारा पारित किया गया था।

  • धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक में संशोधन के अनुसार, ''शादी, या किसी व्यक्ति की शादी कराके, या किसी व्यक्ति को शादी करने में सहायता करके जबरन धर्मांतरण करने पर" तीन से पांच साल के कारावास और 2 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।
  • यदि पीड़ित नाबालिग, महिला, दलित या आदिवासी है, तो अपराधी को चार से सात साल के कारावास और कम से कम 3 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।
  • यदि कोई संगठन कानून का उल्लंघन करता है, तो संगठन प्रभारी व्यक्ति को न्यूनतम तीन साल और अधिकतम दस साल की कारावास हो सकती है।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

रमेश पोवार भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त


13 मई, 2021 को बीसीसीआई ने पूर्व भारतीय स्पिनर रमेश पोवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया। पोवार दोबारा महिला क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किए गए हैं। वे इस पद पर डब्ल्यू.वी. रमन का स्थान लेंगे।

  • इससे पूर्व वह जुलाई-नवंबर 2018 में महिला क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किए गए थे। हाल ही में उनकी कोचिंग में मुंबई क्रिकेट टीम ने विजय हजारे ट्रॉफी 2020-21 जीती थी।
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पोवार ने भारत के लिए 2 टेस्ट और 31 एकदिवसीय मैच खेले हैं।

खेल समाचार टेनिस

गोनेट जेनेवा ओपन 2021


16 से 22 मई, 2021 तक एटीपी टूर 250 सीरीज की 'गोनेट जेनेवा ओपन 2021' (Gonet Geneva Open 2021) पुरुष टेनिस प्रतियोगिता जेनेवा, स्विट्जरलैंड में संपन्न हुई।

परिणाम-

  • एकल: विजेता- कैस्पर रुड (नॉर्वे); उपविजेता- डेनिस शापोवालोव (कनाडा)।
  • युगल: विजेता- जॉन पीयर्स (ऑस्ट्रेलिया) और माइकल वीनस (न्यूजीलैंड); उपविजेता- सिमोन बोलेली (इटली) और मैक्सिमो गोंजालेज (अर्जेंटीना)।

खेल समाचार टेनिस

इटालियन ओपन 2021


9 से 16 मई‚ 2021 तक टेनिस टूर्नामेंट इटालियन ओपन 2021 रोम, इटली में संपन्न हुआ।

  • पुरुष एकल में दुनिया के तीसरे नंबर के स्पेन के राफेल नडाल ने 16 मई को फाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाडी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 7-5, 1-6, 6-3 से हराकर इटालियन ओपन का खिताब अपने नाम किया। नडाल ने 10वीं बार इस प्रतियोगिता का खिताब जीता है।
  • इस जीत के साथ ही नडाल ने नोवाक जोकोविच के 36 ‘एटीपी मास्टर्स 1000’ खिताब जीतने की बराबरी कर ली है।

अन्य परिणाम-

  • महिला एकल: विजेता- इगा स्वियाटेक (पोलैंड); उपविजेता- कैरोलिना प्लिस्कोवा (चेक गणराज्य)।
  • पुरुष युगल: विजेता- निकोला मेक्टिक और मैट पाविक (दोनों क्रोएशिया); उपविजेता-राजीव राम (अमेरिका) और जोए सेलिसबरी (ब्रिटेन)।
  • महिला युगल: विजेता- शेरोन फिचमैन (कनाडा) और गिउलियाना ओल्मोस (मैक्सिको); उपजवेता- क्रिस्टीना म्लाडेनोविक (फ्रांस) और मार्केटा बोंड्रोउसोवा (चेक गणराज्य)।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस


22 मई

2021 का विषय/अभियान: 'हम समाधान का हिस्सा हैं' (We’re part of the solution)।

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 22 मई, 1992 को जैव विविधता कन्वेंशन अपनाने के उपलक्ष्य में वर्ष 2000 में यह दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। इस दिवस का उद्देश्य जैव विविधता के मुद्दों की समझ और जागरूकता बढ़ाना है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

प्रसूति नालव्रण की समाप्ति के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस


23 मई

2021 का विषय/अभियान: महिलाओं के अधिकार मानव अधिकार हैं! अब फिस्टुला खत्म करें! (Women's rights are human rights! End fistula now!)।

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र द्वारा ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला या प्रसूति नालव्रण को समाप्त करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

  • प्रसूति नालव्रण सबसे गंभीर जख्मों में से एक है, जो बच्चे के जन्म के दौरान हो सकता है। इस स्थिति में एक महिला के जननांग पथ और उसके मूत्राशय या मलाशय के बीच एक असामान्य छेद हो जाता है।