संसद प्रश्न और उत्तर

देश में दिव्यांगजनों की जनसंख्या

2011 की जनगणना के अनुसार, देश में 2.68 करोड़ दिव्यांगजन (PwD) हैं। इनकी कुल आबादी में से 1.86 करोड़ ग्रामीण क्षेत्रों से हैं।

  • दृष्टिबाधित व्यक्तियों सहित दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए ‘दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग’ निम्नलिखित प्रमुख योजनाओं को लागू करता है:

सत्यम कार्यक्रम

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग मानव स्वास्थ्य में योग और ध्यान की भूमिका को समझने के लिए इस क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2015-16 से 'योग और ध्यान का विज्ञान और प्रौद्योगिकी (सत्यम)' (Science and Technology of Yoga and Meditation: SATYAM) कार्यक्रम कार्यान्वित कर रहा है।


राष्ट्रीय बंदरगाह ग्रिड

पत्तन,पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने प्रमुख और गैर-प्रमुख बंदरगाहों के बीच तालमेल के लिए वर्ष 1997 में समुद्री राज्य विकास परिषद (MSDC) का गठन किया। यह समुद्री क्षेत्र के विकास के लिए एक शीर्ष सलाहकार निकाय है, जिसका उद्देश्य प्रमुख और गैर-प्रमुख बंदरगाहों के एकीकृत विकास को सुनिश्चित करना है।


समुद्री स्थानिक योजना

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने एकीकृत समुद्री संसाधन प्रबंधन के लिए और स्थायी तरीके से विकास कार्यों को करने के लिए दो प्रायोगिक स्थलों- पुडुचेरी और लक्षद्वीप द्वीपों के लिए समुद्री स्थानिक योजना प्रक्रिया आरम्भ की है।


कृषि कार्य में संलग्न महिलाएं

भारत के महापंजीयक द्वारा आयोजित जनगणना 2011 के अनुसार, महिलाओं की भागीदारी खेतिहर (मुख्य और सीमांत) के रूप में 3.60 करोड़ (30.33%) और महिला कृषि श्रमिक (मुख्य और सीमांत) के रूप में 6.15 करोड़ (42.67%) है।


राष्ट्रीय डेयरी योजना

राष्ट्रीय डेयरी योजना चरण I (NDP-I) एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसे 2242 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ मार्च 2012 से नवंबर 2019 के दौरान गुजरात सहित 18 प्रमुख डेयरी राज्यों में लागू किया गया था।


खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का विकास

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग (एफपीआई) में प्रमुख योगदान देने वाली वस्तुओं की सूची क्या है? खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के विकास में सरकार की क्या भूमिका है?

(प्रसून बनर्जी द्वारा लोकसभा में पूछा गया तारांकित प्रश्न)


तटीय अपरदन का मात्स्यिकी पर प्रभाव

क्या सरकार को देश में तेजी से बढ़ते तटीय अपरदन के कारण मछुआरा परिवारों के समक्ष उत्पन्न संघर्ष की स्थिति की जानकारी है? क्या सरकार ने तटीय अपरदन के प्रभाव की समीक्षा करने हेतु राज्यों से रिपोर्ट मांगी है और यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है?

(एडवोकेट अदूर प्रकाश द्वारा लोकसभा में पूछा गया तारांकित प्रश्न)


धरोहर संरचनाओं का विकास

क्या पर्यटन विकास तथा ऐतिहासिक धरोहर संरचनाओं के रखरखाव हेतु राज्यों को केन्द्रीय वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है?

(विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा लोकसभा में पूछा गया मौखिक प्रश्न)


पीएम-आशा योजना

प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (PM-AASHA) के उद्देश्य और मुख्य विशेषताएं क्या हैं? पीएम-आशा 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में किस प्रकार मदद कर रही है; और किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा अन्य क्या कदम उठाए गए हैं?

(सी.एन. अन्नादुरई, डॉ. अमोल रामसिंह कोल्हे एवं अन्य द्वारा लोकसभा में पूछा गया अतारांकित प्रश्न)


Showing 1-10 of 152 items.