संसद प्रश्न और उत्तर

देश में विद्युतकरघा क्षेत्र का विकास

भारत सरकार 1 अप्रैल, 2017 से पॉवरटेक्स इंडिया योजना के तहत एक घटक के रूप में विद्युतकरघा (पावरलूम) संबद्ध उत्पाद एवं सेवाओं (टेक्स - निधि) के लिए उद्यम पूंजीगत निधि को कार्यान्वित कर रही है।


जिला खनिज प्रतिष्ठान

खान मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन अधिनियम, 2015 के द्वारा लागू की गई धारा 9 यह निर्धारित करती है कि राज्य सरकार खनन संबंधित कार्यों से प्रभावित किसी भी जिले में 'जिला खनिज प्रतिष्ठान' (DMF) नाम से विदित एक गैर-लाभकारी निकाय के रूप में अधिसूचना के द्वारा एक न्यास स्थापित करेगी।


कोयला मूल्य सूचकांक

वाणिज्यिक कोयला खनन ब्लॉकों के आवंटितियों द्वारा उत्पादित प्रति टन कोयला उत्पादन के हिसाब से राज्य सरकार को देय राजस्व हिस्सेदारी की गणना के लिए एक तंत्र के रूप में कोयला मूल्य सूचकांक (जिसे राष्ट्रीय कोयला सूचकांक कहा जाता है) तैयार किया गया है।


ग्राम समृद्धि योजना

इस योजना का उद्देश्य खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के असंगठित क्षेत्र में सूक्ष्म उद्यमों की प्रतिस्पर्धात्म्कता बढ़ाना और क्षेत्र की औपचारिकता को बढ़ावा देना है।


बीज बैंक

देश में 22 बीज बैंक कार्यरत हैं, जिनमें राष्ट्रीय बीज निगम लिमिटेड के साथ राष्ट्रीय स्तर पर एक बीज बैंक और 21 बीज बैंक विभिन्न राज्यों / केंद्र- शासित प्रदेशों में हैं।


राष्ट्रीय ऊंट अनुसंधान केंद्र

कृषि अनुसंधान और शिक्षा परिषद / भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा खरई ऊंट का लक्षण-वर्णन और पंजीकरण किया गया है और इसे एक नस्ल के रूप में अधिसूचित किया है।


बल्क औषधि पार्कों का संवर्धन

कोविड-19 महामारी के आलोक में बल्क औषध पार्क स्थापित करने का महत्व निश्चित रूप से बढ़ गया है। औषध विभाग ने ‘बल्क औषधि पार्कों का संवर्धन’ नामक एक योजना तैयार की है।


बाल श्रम

सरकार बाल श्रमिकों के पुनर्वास हेतु राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना (एनसीएलपी) योजना का कार्यान्वयन कर रही है।


कोल गैसीकरण परियोजना

तलचर फर्टिलाइजर लिमिटेड (टीएफएल) 1.27 एमटीपीए नीम कोटेड यूरिया का उत्पादन करने हेतु एकीकृत कोयला गैसीकरण आधारित यूरिया संयंत्र स्थापित कर रहा है।


पर्यावरण शिक्षा, जागरूकता और प्रशिक्षण योजना

पर्यावरण मंत्रालय 'पर्यावरण शिक्षा, जागरूकता और प्रशिक्षण योजना' को समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से स्कूल और कॉलेज स्तर के छात्रों के बीच पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यान्वित कर रहा है।


Showing 1-10 of 57 items.