राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित अंशदान- एशिया के लिए परिवहन पहल

  • 28 Aug 2020

( 27 August, 2020, , www.pib.gov.in )


नीति आयोग द्वारा 27 अगस्त, 2020 को राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित अंशदान- एशिया के लिए परिवहन पहल [Nationally Determined Contributions (NDC)–Transport Initiative for Asia (TIA): NDC– TIA] के भारत घटक की शुरूआत की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह जर्मनी के पर्यावरण मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय जलवायु पहल (International Climate Initiative– IKI), प्रकृति संरक्षण और परमाणु सुरक्षा (Nature Conservation and Nuclear Safety) द्वारा समर्थित एक संयुक्त कार्यक्रम है।

  • इस पहल का उद्देश्य भारत, वियतनाम और चीन में कार्बनमुक्त परिवहन हेतु एक व्यापक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है।
  • इसे सात अन्य संगठनों के समूह द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। भारत सरकार की ओर से इस कार्यक्रम को नीति आयोग द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।
  • NDC-TIA कार्यक्रम की अवधि 4 वर्ष है। यह कार्यक्रम सदस्य देशों को राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित अंशदान (NDCs) लक्ष्य को प्राप्त करने तथा परिवहन क्षेत्र में उनकी महत्वाकांक्षा को वर्ष 2025 तक पूरा करने में योगदान करेगा।
  • NDC-TIA भारत घटक भारत में कार्बनमुक्त परिवहन के लिए एक बहु-हितधारक संवाद मंच स्थापित करने, परिवहन मॉडलिंग क्षमताओं को मजबूत करने, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी हेतु तकनीकी सहायता प्रदान करने, परिवहन में जलवायु कार्रवाई के लिए वित्तपोषण, इलेक्ट्रिक वाहन पर मांग और आपूर्ति संबन्धित नीतिगत सिफारिशें पेश करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।