प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज बीमा योजना

  • 16 Sep 2020

( 15 September, 2020, , www.pib.gov.in )


15 सितंबर को कोविड-19 के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना’ को अगले छ: माह के लिए बढ़ा दिया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह योजना 30 मार्च, 2020 को 90 दिनों की अवधि के लिए घोषित की गई थी और फिर इसे 25 सितंबर तक 90 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया था।

  • इस योजना के तहत प्रदान किया गया बीमा लाभार्थी द्वारा प्राप्त किसी अन्य बीमा कवर के अलावा है। इस योजना के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।
  • योजना के लिए प्रीमियम की पूरी राशि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वहन की जा रही है। मंत्रालय ने बीमा राशि प्रदान करने के लिए न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ सहयोग किया है।

लाभार्थी: यह केंद्रीय योजना सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित उन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को 50 लाख रुपये के बीमा के दायरे में लाती है, जिन्हें कोविड-19 रोगियों के सीधे संपर्क और देखभाल में रहना पड़ता है तथा संक्रमित होने का जोखिम बना रहता है तथा जो कोविड-19 के कारण दुर्घटनावश मौत के शिकार हो जाते हैं।

  • इस योजना में निजी अस्पताल के कर्मचारी, सेवानिवृत्त, स्वयंसेवक, स्थानीय शहरी निकाय, अनुबंध या दैनिक वेतनभोगी, तदर्थ और आउटसोर्स कर्मचारी शामिल हैं।