‘विज्ञान ज्योति’ एवं ‘एंगेज विद साइंस’ कार्यक्रम

  • 10 Oct 2020

( 08 October, 2020, , www.pib.gov.in )


विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और आईबीएम इंडिया ने 8 अक्टूबर, 2020 को डीएसटी की दो पहलों ‘विज्ञान ज्योति’ एवं एंगेज विद साइंस (विज्ञान प्रसार) को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग की घोषणा की।

उद्देश्य: एक मजबूत विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग एवं गणित (एसटीईएम) इकोसिस्टम बनाना।

विज्ञान ज्योति: यह पहल 9वीं से 12वीं कक्षातक की मेधावी छात्राओं को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग एवं गणित (एसटीईएम) विषयों में उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद एवं प्रोत्साहन देने के लिए वर्ष 2019 में शुरू की गई।

  • इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है तथा आसपास के वैज्ञानिक संस्थानों का दौरा, विज्ञान शिविर, प्रख्यात महिला वैज्ञानिकों के व्याख्यान और कैरियर परामर्श की सुविधा प्रदान की जाती है
  • यह विशेष रूप से उन क्षेत्रों में उच्च शिक्षा में एसटीईएम को आगे बढ़ाने का कार्यक्रम है, जहां शीर्ष महाविद्यालयों मे लड़कियों की संख्या काफी कम है।

एंगेज विद साइंस: विज्ञान प्रसार के ‘एंगेज विद साइंस’ (Engage with Science) पहल के तहत छात्रों, शिक्षकों एवं वैज्ञानिकों का एक समुदाय बनाकर छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि विकसित करने और उन्हें उच्च शिक्षण संस्थानों से जोड़ने का प्रयास किया जाता है।

  • यह एक ऐसा मंच है, जिसके जरिये डिजिटल उपकरणों की मदद से छात्र सीधे तौर पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी आधारित सामग्री (क्लाउड, बिग डेटा इत्यादि) का उपयोग कर सकते हैं।