13वां अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन

  • 11 Nov 2020

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने 9 नवंबर, 2020 को ‘13वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन’ का आयोजन किया।

सम्मेलन का विषय: ‘शहरी आवागमन के उभरते रुझान’ (Emerging Trends in Urban Mobility)

उद्देश्य: जनता को उसकी पहुंच के भीतर और सुगम परिवहन सुविधा मुहैया कराने में कोविड-19 महामारी द्वारा पेश चुनौतियों और उससे निपटने के लिए राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नवीन उपायों पर ध्यान केन्द्रित करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: मौजूदा कोविड-19 महामारी के बाद आने वाले समय में भारत के शहरी आवागमन (Urban Mobility) में एक व्यावहारिक परिवर्तन की संभावना है।

  • मंत्रालय ने कोविड-19 के कठिन दौर में राष्ट्र को आगे बढ़ने हेतु एक विस्तृत परामर्श जारी किया, जो तीन प्रमुख स्तंभों पर आधारित है, जिसमें ‘सार्वजनिक परिवहन प्रणाली’ को बढ़ावा देना, तकनीकी उपलब्धियों का लाभ उठाना और शहरी परिवहन प्रतिमान में गैर-मोटर चालित परिवहन (Non-motorised transport) प्रणालियों का प्रवेश शामिल है।
  • विभिन्न अध्ययनों के अनुसार लगभग 16- 57% शहरी लोग पैदल यात्रा करते हैं और करीब 30-40% जनता शहर के आकार के आधार पर देश में साइकिल का उपयोग करती है।
  • कोच्चि अक्टूबर 2021 में 14वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जिसका विषय 'सभी के लिए आवागमन' (Mobility for All) चुना गया है।
  • 12वां अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन 15 से 17 नवंबर, 2019 को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन का विषय 'सुलभ और रहने योग्य शहर' था।