आयुष डे केयर थेरेपी केंद्र

  • 03 Dec 2020

( 02 December, 2020, , www.pib.gov.in )


2 दिसंबर, 2020 को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा प्रणालियों के तहत ‘डे केयर थेरेपी केन्द्र’ (Day Care Therapy Center) सुविधा के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

उद्देश्य: स्वास्थ्य और सेहत में सुधार करना, स्वास्थ्य देखभाल व्यय को कम करना और रोगियों को सेवा वितरण, दक्षता और आराम प्रदान करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा के निजी डे केयर थेरेपी केंद्रों को जल्द ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) द्वारा प्रदान की जाने वाली ‘पारंपरिक (एलोपैथी) चिकित्सा के डे केयर थेरेपी केंद्र’ के समान सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा।

  • सीजीएचएस के सभी लाभार्थी, साथ ही पेंशनभोगी इन केंद्रों का लाभ उठा सकेंगे।
  • डे केयर थेरेपी केंद्रों की प्रारंभिक सूची को एक साल के लिए दिल्ली और एनसीआर में प्रायोगिक आधार पर शुरू किया जाएगा और बाद में अन्य स्थानों के लिए भी विचार किया जाएगा।
  • आयुष डे केयर सेंटर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), औषधालय, क्लीनिक, पॉलीक्लिनिक या ऐसा कोई केंद्र जो स्थानीय प्राधिकरण और लागू होने वाली संस्थाओं से पंजीकृत हों, शामिल हैं।