हाइजीन रेटिंग ऑडिट एजेंसियों के अनुमोदन की योजना

  • 16 Dec 2020

दिसंबर 2020 में भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) ने एफएसएसएआई की ओर से देश में मान्यता प्राप्त हाइजीन (स्वच्छता) रेटिंग ऑडिट एजेंसियों की संख्या में वृद्धि करने हेतु ‘हाइजीन रेटिंग ऑडिट एजेंसियों के अनुमोदन की योजना’(Scheme for approval of Hygiene Rating Audit Agencies) लॉन्च की है।

उद्देश्य: स्वच्छता और सुरक्षा मानकों में सुधार लाने के लिए खाने-पीने के व्यवसायों को प्रोत्साहित करके उपभोक्ताओं को खाद्य पदार्थों से संबंधित सूचित विकल्प / निर्णय लेने की अनुमति प्रदान करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: एफएसएसएआई की ‘खाद्य स्वच्छता रेटिंग योजना’ (Food Hygiene Rating Scheme) पहल अपने परिसर या उससे बाहर उपभोक्ताओं को सीधे खाद्य पदार्थों की आपूर्ति के व्यापार के लिए प्रमाणन प्रणाली की योजना है।

  • खाद्य प्रतिष्ठानों के ऑडिट के समय खाने की स्वच्छता और सुरक्षा की स्थितियों के आधार पर मूल्यांकन किया जाता है।
  • स्वच्छता रेटिंग स्माइली (1 से 5 तक) के रूप में होगी और इसे उपभोक्ता को दिखाई देने वाले स्थान में प्रमुखता से प्रदर्शित करना होगा।
  • ‘मान्यता प्राप्त हाइजीन रेटिंग ऑडिट एजेंसियां’ एफएसएसएआई द्वारा निर्धारित खाद्य स्वच्छता और सुरक्षा प्रक्रियाओं के अनुपालन की पुष्टि करने के लिए जिम्मेदार होंगी।
  • वर्तमान में यह योजना खाद्य सेवा प्रतिष्ठानों जैसे होटल, रेस्टोरेंट, कैफेटेरिया और ढाबों, मिठाई की दुकानों, बेकरी और मांस की खुदरा दुकानों के लिए लागू है।