वायु गुणवत्ता प्रबंधन हेतु निर्णय सहायता प्रणाली

  • 27 Jan 2021

जनवरी 2021 में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और उसके आसपास के इलाकों के लिए गठित वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने एक निर्णय सहायता प्रणाली (Decision Support System) स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें एक वेब और जीआईएस के साथ-साथ मल्टी-मॉडल आधारित संचालन एवं नियोजन निर्णय सहायता टूल भी होगा।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह टूल विभिन्न स्रोतों से होने वाले उत्सर्जन के स्थिर और इधर-उधर फैलने वाले धूल कण, इत्यादि का पता लगाने में काफी मददगार साबित होगा।

  • इसके तहत कवर किए जाने वाले स्रोतों में उद्योग, परिवहन, बिजली संयंत्र, आवासीय, डीजी सेट, सड़कों पर मौजूद धूल कण, पराली जलाना, इनके जलाने के बाद बचे अवशेषों, निर्माण गतिविधि से उत्पन्न धूल, अमोनिया, वाष्पशील कार्बनिक यौगिक, अपशिष्ट भरावक्षेत्र या लैंडफिल आदि शामिल होंगे।
  • इसमें रासायनिक परिवहन मॉडल का इस्तेमाल कर मुख्य और गौण दोनों ही तरह के प्रदूषक तत्वों से निपटने के लिए एक एकीकृत फ्रेमवर्क होगा।
  • यह प्रणाली इस फ्रेमवर्क की मदद से स्रोत-विशिष्ट उपायों का उपयोग करने में भी सक्षम होगी, ताकि इन उपायों के लाभों का आकलन किया जा सके।