पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए जैविक मूल्य शृंखला विकास मिशन

  • 12 Feb 2021

( 11 February, 2021, , www.pib.gov.in )


11 फरवरी, 2021 को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में वाणिज्यिक जैविक खेती के विकास के लिए एक योजना शुरू की थी, जिसे बाद में ‘पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए जैविक मूल्य शृंखला विकास मिशन’ (Mission Organic Value Chain Development for North Eastern Region- MOVCDNER) के रूप में जाना जाने लगा।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह योजना 134 करोड़ रुपये के औसत वार्षिक आवंटन के साथ शुरू हुई थी और पिछले पांच वर्षों के दौरान इसने अब तक 74,880 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया है।

  • प्रभाव को दोगुना करने के लिए 3 साल की अवधि में 200 नए किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के तहत अतिरिक्त 1 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करने के लक्ष्य के साथ आवंटन अब बढ़कर 200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष हो गया है।
  • इस योजना को आगे बढ़ाते हुए पारंपरिक फसलों को उगाने और मूल्य बढ़ाने के अलावा अनुबंध कृषि मॉडल के तहत उच्च मूल्य वाली फसलों को इसके साथ लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • किसान उत्पादक कंपनियों (एफपीसी) द्वारा कृषक समूहों के रूपांतरण से संस्थागत तंत्र, गुणवत्ता और मात्रा के लिए सामूहिक उत्पादन एवं प्रसंस्करण शक्ति के साथ किसान को सशक्त बनाने और नए जैविक कृषि-उद्यमों का अभ्युदय सुनिश्चित होता है।