केरल में बिजली और शहरी क्षेत्र की प्रमुख परियोजना

  • 22 Feb 2021

( 19 February, 2021, , www.pib.gov.in )


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 19 फरवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केरल में बिजली और शहरी क्षेत्र की प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

पुगलुर - त्रिशूर पावर ट्रांसमिशन परियोजना: प्रधानमंत्री ने 320 केवी पुगलुर (तमिलनाडु) - त्रिशूर (केरल) हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट प्रणाली परियोजना का उद्घाटन किया।

  • 5070 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, यह पश्चिमी क्षेत्र से 2000 मेगावाट बिजली भेजने की सुविधा प्रदान करेगा।

कासरगोड सौर ऊर्जा परियोजना: प्रधानमंत्री ने 50 मेगावाट कासरगोड सौर ऊर्जा परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया।

  • कासरगोड जिले के पिवलीक, मींजा और चिप्पर गांवों में 250 एकड़ से ज्यादा जमीन पर फैली यह परियोजना ‘राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन’ के तहत विकसित की गई है।

एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र: प्रधानमंत्री ने तिरुवनंतपुरम में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की आधारशिला रखी। 94 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस केंद्र की स्थापना का उद्देश्य तिरुवनंतपुरम नगर निगम के लिए स्मार्ट सॉल्यूशंस उपलब्ध कराना है।

स्मार्ट सड़क परियोजना: प्रधानमंत्री ने तिरुवनंतपुरम में स्मार्ट सड़क परियोजना की आधारशिला भी रखी। 427 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की यह परियोजना तिरुवनंतपुरम की मौजूदा 37 किमी. सड़कों को विश्व स्तरीय स्मार्ट सड़कों में बदलेगी।

अन्य तथ्य: प्रधानमंत्री ने अमृत (AMRUT) मिशन के तहत अरुविकारा में बने 75 एमएलडी (मिलियन लीटर प्रतिदिन) जल प्रशोधन संयंत्र का उद्घाटन भी किया।