बिजनेस-टू-कंज्यूमर ई-कॉमर्स इंडेक्स 2020

  • 26 Mar 2021

17 फरवरी‚ 2021 को अंकटाड (United Nations Conference on Trade and Development- UNCTAD) द्वारा ‘बिजनेस-टू-कंज्यूमर ई-कॉमर्स इंडेक्स 2020’ (Business-to-Consumer E-commerce Index 2020) जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: सूचकांक में ऑनलाइन वाणिज्य में संलग्न होने की तत्परता पर 152 देशों को रैंकिंग दी गई है।

  • इस सूचकांक में स्विट्जरलैंड को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। 2019 में, स्विस आबादी के 97% लोगों ने इंटरनेट का उपयोग किया।
  • इसके पश्चात नीदरलैंड्स को दूसरा‚ डेनमार्क को तीसरा‚ सिंगापुर को चौथा तथा यूनाइटेड किंगडम को पांचवां स्थान प्राप्त हुआ है।
  • नाइजर को सूचकांक में सबसे निचला (152वां) स्थान प्राप्त हुआ है। इसके पश्चात‚ चाड‚ बुरूंडी‚ कोमोरोस‚ कांगो गणराज्य को क्रमश: 151वां‚ 150वां‚ 149वां तथा 148वां स्थान प्राप्त हुआ।
  • देशों को 4 संकेतकों- सुरक्षित इंटरनेट सर्वर, डाक सेवाओं और बुनियादी ढाँचे की विश्वसनीयता, इंटरनेट का उपयोग करने वाली आबादी का हिस्सा तथा वित्तीय संस्थान या मोबाइल मनी सेवा प्रदाता के साथ अकाउंट पर रैंकिंग दी जाती है।

भारत की स्थति: सूचकांक में भारत को 71वां स्थान प्राप्त हुआ है। वर्ष 2019 में भारत को 73वां स्थान प्राप्त हुआ था।

  • भारत के पड़ोसी देशों में चीन को 55वां, श्रीलंका को 91वां‚ नेपाल को 113वां‚ भूटान को 114वां‚ बांग्लादेश को 115वां तथा पाकिस्तान को 116 वां स्थान प्राप्त हुआ है।