उत्सर्जन संबंधित ‘शुद्ध शून्य उत्पादक फोरम’

  • 26 Apr 2021

अप्रैल 2021 में दुनिया के प्रमुख तेल और गैस उत्पादकों में से पांच देशों कनाडा, नॉर्वे, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त राज्य अमेरिका ने तेल और गैस उत्पादकों के लिए उत्सर्जन संबंधित 'शुद्ध शून्य उत्पादक फोरम' (Net Zero Producers Forum) की स्थापना की योजना बनाई है।

उद्देश्य: जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते के कार्यान्वयन के समर्थन के तौर- तरीकों पर चर्चा करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: कनाडा, नॉर्वे, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त राज्य अमेरिका, सामूहिक रूप से 40 प्रतिशत वैश्विक तेल और गैस उत्पादन का प्रतिनिधित्व करते हैं।

  • वे एक सहकारी मंच बनाने के लिए एक साथ आएंगे, जो मीथेन में कमी सहित व्यावहारिक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन रणनीतियों को विकसित करेंगे; चक्रीय कार्बन अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाएंगे, स्वच्छ-ऊर्जा और कार्बन अवशोषण और भंडारण प्रौद्योगिकियों के विकास और तैनाती, हाइड्रोकार्बन राजस्व पर निर्भरता में विविधता लाएंगे और प्रत्येक देश की राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुरूप अन्य उपाय करेंगे।
  • वैश्विक जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, तेल और गैस उत्पादक राष्ट्रों सहित सभी प्रमुख उत्सर्जकों से सहयोग की आवश्यकता है, ताकि जीवाश्म ईंधन उत्सर्जन को चरणबद्ध रूप से हटाने के समाधान की पहचान की जा सके और संभव अधिकतम उत्सर्जन को कम किया जा सके।