कोविशील्ड की दो खुराक के बीच का अंतर 12-16 सप्ताह तक बढ़ाया गया

  • 17 May 2021

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 मई, 2021 को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। वर्तमान में कोविशिल्ड की दोनों खुराक के बीच अंतर 6-8 सप्ताह का है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह निर्णय विशेष रूप से यूनाइटेड किंगडम से उपलब्ध रियललाइफ साक्ष्यों के आधार पर लिया गया है, जिसमें पता चला है कि अगर अंतराल तीन महीने या उससे अधिक था तो टीका 65-88% प्रभावी था।

  • डॉ. एन के अरोड़ा के नेतृत्व में 'कोविड कार्य समूह' ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच अंतराल को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने की सिफारिश की, जबकि कोवाक्सिन टीके की खुराक के अंतराल में कोई बदलाव नहीं करने का सुझाव दिया।
  • पैनल ने यह भी सिफारिश की थी कि कोविड-19 से संक्रमित लोगों को रिकवरी के छ: महीने के बाद टीका लगाया जाना चाहिए और जिन लोगों को इलाज के दौरान प्लाज्मा मिला है, उन्हें कम से कम 12 सप्ताह के बाद टीका लगवाना चाहिए।
  • नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल की अध्यक्षता में कोविड-19 के 'टीका प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह' (NEGVAC) द्वारा भी कोविड कार्य समूह की सिफारिश को स्वीकार कर लिया गया है।
  • यह दूसरी बार है जब स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोविशील्ड खुराक अंतराल को बढ़ाया गया है। मार्च में, बेहतर परिणामों के लिए राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों को अंतराल को 28 दिनों से बढ़ाकर 6-8 सप्ताह करने का निर्देश दिया गया था।