दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह ‘विसा वुडसैट’

  • 29 Jun 2021

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) 2021 के अंत तक दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह ‘विसा वुडसैट’ (WISA Woodsat) पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च करेगी।

महत्वपूर्ण तथ्य: उपग्रह का उद्देश्य अंतरिक्ष यान संरचनाओं में प्लाईवुड जैसी लकड़ी की सामग्री की प्रयोज्यता का परीक्षण करना है। यह मिशन लकड़ी की सामग्री को चरम अंतरिक्ष स्थितियों जैसे गर्मी, ठंड, वैक्यूम और विकिरण के संपर्क में लाएगा।

  • रॉकेट लैब (Rocket Lab) के इलेक्ट्रॉन प्रक्षेपण यान के साथ 2021 के अंत तक लकड़ी के उपग्रह को न्यूजीलैंड के माहिया पेनिनसुला लॉन्च परिसर से अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाएगा। इस उपग्रह को फिनलैंड में डिजाइन और निर्मित किया गया है।
  • यह उपग्रह ध्रुवीय सूर्य-समकालिक कक्षा (polar sun-synchronous orbit) में लगभग 500-600 किमी. की ऊंचाई पर परिक्रमा करेगा।
  • यह एक 10x10x10 सेमी. नैनो उपग्रह है, जिसे प्लाईवुड के मानकीकृत बक्से और सतह पैनलों का उपयोग करके बनाया गया था, जो आमतौर पर हार्डवेयर स्टोर में पाए जाते हैं और फर्नीचर बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
  • लकड़ी से आने वाली वाष्प को कम करने और परमाणु ऑक्सीजन के क्षरणकारी प्रभावों से बचाने के लिए इसमें एल्यूमीनियम ऑक्साइड की पतली परत लगाई गई है।

जीके फैक्ट: वुडसैट का एकमात्र गैर-लकड़ी वाला बाहरी हिस्सा कोने वाले एल्यूमीनियम रेल हैं, जिनका उपयोग अंतरिक्ष में तैनाती और एक धातु सेल्फी स्टिक के लिए किया जाता है।