Perfection IAS

स्पिन योजना


खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन, 'सेवा दिवस' के मौके पर 17 सितंबर, 2021 को स्पिन (स्ट्रेंथनिंग द पोटेंशियल ऑफ इंडिया) (Strengthening the Potential of India: SPIN) नामक एक विशिष्ट योजना शुरू की।

प्रमुख उद्देश्य: "हर हाथ में काम" की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता के अनुरूप स्थानीय स्वरोजगार के सृजन के जरिए सतत विकास करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने वाराणसी में स्पिन योजना का शुभारंभ किया।

  • यह एक बिना सब्सिडी वाला कार्यक्रम है, जो पंजीकृत कुम्हारों को प्रधानमंत्री शिशु मुद्रा योजना के तहत बैंकों से सीधे ऋण प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।
  • स्पिन योजना के तहत, KVIC आरबीएल बैंक के माध्यम से कुम्हारों को वित्तीय सहायता के लिए एक सुविधादाता के रूप में कार्य कर रहा है और इस योजना को चुनने वाले कारीगरों को प्रशिक्षण भी प्रदान कर रहा है।
  • योजना के तहत उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और झारखंड के 780 कुम्हारों ने अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक से वित्तीय सहायता के लिए पंजीकरण कराया है। योजना के प्रतिभागियों के लिए 780 इलेक्ट्रिक पॉटर व्हील (बिजली से चलने वाले चाक) भी मंजूर किए गए हैं।
  • वाराणसी के भट्टी गांव में "काशी पॉटरी क्लस्टर" का भी उद्घाटन किया गया। स्फूर्ति योजना के तहत KVIC द्वारा स्थापित वाराणसी जिले में यह पहला पॉटरी कलस्टर है।