गणतांत्रिक देश बनने से पहले डेम सैंड्रा मेसन बारबाडोस की पहली राष्ट्रपति निर्वाचित

  • 26 Oct 2021

बारबाडोस ने कैरेबियाई द्वीप के औपनिवेशिक अतीत को खत्म करने तथा गणतांत्रिक देश बनने की दिशा में एक निर्णायक कदम में यूनाइटेड किंगडम की महारानी एलिजाबेथ को बारबाडोस के प्रमुख के रूप में हटाने का फैसला करते हुये 20 अक्टूबर, 2021 को दो-तिहाई मतों से डेम सैंड्रा मेसन (Dame Sandra Mason) को देश का पहला राष्ट्रपति निर्वाचित किया है।

(Image Source: https://www.bbc.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: 72 वर्षीय मेसन 30 नवंबर, 2021 को ब्रिटेन से देश की आजादी की 55वीं वर्षगांठ पर शपथ लेंगी।

  • मेसन एक पूर्व न्यायविद हैं, जो 2018 से बारबाडोस की गवर्नर-जनरल हैं। वे बारबाडोस कोर्ट ऑफ अपील्स (Court of Appeals) में सेवा देने वाली पहली महिला भी थीं।

बारबाडोस: लगभग 285,000 की आबादी के साथ, बारबाडोस अधिक आबादी वाले और समृद्ध कैरिबियाई द्वीपों में से एक है। बारबाडोस एक पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश है, जिसने 1966 में स्वतंत्रता प्राप्त की थी।

  • बारबाडोस पर अंग्रेजों ने 1625 में कब्जा किया था। ब्रिटिश रीति-रिवाजों के प्रति वफादारी के कारण इसे कभी-कभी "लिटिल इंग्लैंड" (Little England) भी कहा जाता है।
  • बारबाडोस कैरिबियाई देशों में गणतांत्रिक देश बनने वाला पहला ब्रिटिश उपनिवेश नहीं होगा। इससे पहले 1970 में गुयाना, 1976 में त्रिनिदाद और टोबैगो और 1978 में डोमिनिका गणतांत्रिक देश बने थे।
  • बारबाडोस की प्रधानमंत्री ‘मिया मोटली’ हैं और इसकी राजधानी ब्रिजटाउन है।