नासा लूसी मिशन

• 30 Oct 2021

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 16 अक्टूबर, 2021 को केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन, फ्लोरिडा से एटलस वी (Atlas V) रॉकेट द्वारा बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों (Trojan asteroids) का अध्ययन करने के लिए अपना पहला अंतरिक्ष यान ‘लूसी’ (Lucy) लॉन्च किया।

(Image Source: @LucyMission twitter)

महत्वपूर्ण तथ्य: ये ट्रोजन क्षुद्रग्रह हमारे प्रारंभिक सौर मंडल के अवशेष हैं, जो अब विशाल ग्रह बृहस्पति से जुड़ी स्थिर कक्षाओं में फंसे हुए हैं, लेकिन इसके करीब नहीं हैं।

• ट्रोजन दो झुंडो में सूर्य की परिक्रमा करते हैं: एक समूह अपनी कक्षा में बृहस्पति से आगे जाता है, दूसरा पीछे पीछे।
  • अपने 12 साल के प्राथमिक मिशन के दौरान, लूसी एक मुख्य बेल्ट क्षुद्रग्रह और सात ट्रोजन में क्षुद्रग्रहों की रिकॉर्ड-तोड़ संख्या का पता लगाने के लिए उड़ान भरेगा।
  • लूसी मिशन का नाम प्रारंभिक होमिनिन (मनुष्य और उनके पूर्वज) के जीवाश्म के नाम पर रखा गया है, जो 1974 में इथियोपिया में पाया गया था और इसकी खोज करने वाले जीवाश्म विज्ञानियों की टीम द्वारा "लूसी" नाम दिया गया था।
  • जिस तरह लूसी जीवाश्म ने मानवता के विकास में अद्वितीय अंतर्दृष्टि प्रदान की, लूसी मिशन भी ग्रहों की उत्पत्ति और सौर मंडल के गठन के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है।
  • इस अंतरिक्ष यान का पहला सामना एक क्षुद्रग्रह के साथ होगा जो मुख्य बेल्ट में स्थित है, यह मंगल और बृहस्पति के बीच पाया जा सकता है। इस क्षुद्रग्रह का नाम 'डोनाल्ड जॉनसन' रखा गया है, जिसने 'लूसी' के जीवाश्म अवशेषों की खोज की थी।