18वां भारत-आसियान शिखर सम्मेलन

  • 30 Oct 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 अक्टूबर, 2021 को आसियान के वर्तमान अध्यक्ष ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनअल बोल्किया के निमंत्रण पर ‘18वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन’ में भाग लिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत-आसियान साझेदारी की 30वीं वर्षगांठ की उल्लेखनीय उपलब्धि पर सभी राजनेताओं ने वर्ष 2022 को ‘भारत-आसियान मैत्री वर्ष’ के रूप में घोषित किया।

  • ‘हिंद-प्रशांत के लिए आसियान आउटलुक’ और भारत की हिंद-प्रशांत महासागर पहल (Indo-Pacific Oceans Initiative: IPOI) के बीच सामंजस्य पर पूरा भरोसा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और आसियान के राजनेताओं ने इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता एवं समृद्धि के लिए सहयोग पर ‘भारत-आसियान संयुक्त वक्तव्य’ का अनुमोदन किए जाने का स्वागत किया।
  • कोविड-19 का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने आसियान की पहलों के लिए आवश्यक सहयोग की बात भी दोहराई। भारत ने ‘म्यांमार के लिए आसियान की मानवीय पहल’ हेतु 200,000 डॉलर और ‘आसियान के कोविड-19 प्रतिक्रिया फंड’ के लिए 1 मिलियन डॉलर मूल्य की चिकित्सा सामग्री का योगदान दिया है।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने ‘आसियान सांस्कृतिक धरोहर सूची’ तैयार करने के लिए भारत की ओर से आवश्यक सहयोग प्रदान करने की घोषणा की।