पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान

  • 30 Oct 2021

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने प्रमुख अवसंरचना परियोजनाओं हेतु समस्त पक्षों के लिए समग्र योजना को संस्थागत रूप देने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर, 2021 को ‘पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ (PM Gati Shakti National Master Plan: PM Gati Shakti NMP) को मंजूरी प्रदान की।

(Image Source: PIB)

उद्देश्य: मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी और लास्ट माइल कनेक्टिविटी की समस्याओं को हल करने के लिए विभागीय दायरों को तोड़ना और परियोजनाओं की अधिक समग्र और एकीकृत योजना बनाकर उसे क्रियान्वित करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रधानमंत्री ने 13 अक्टूबर, 2021 को मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए ‘पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ का शुभारंभ किया।

  • इसमें विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारों की अवसंरचना योजनाओं को शामिल किया जाएगा।
  • पीएम गतिशक्ति की निगरानी त्रिस्तरीय प्रणाली में की जाएगी। कार्यान्वयन ढांचे में सचिवों का अधिकार प्राप्त समूह (EGOS), नेटवर्क योजना समूह (NPG) और आवश्यक तकनीकी दक्षताओं से परिपूर्ण तकनीकी सहायता इकाई (TSU) शामिल है।
  • EGOS की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करेंगे और इसमें ‘सदस्य’ के रूप में 18 मंत्रालयों के सचिव और ‘सदस्य संयोजक’ के रूप में लॉजिस्टिक विभाग के प्रमुख शामिल होंगे। EGOS लॉजिस्टिक क्षमता को सुनिश्चित करने के लिए PM Gati Shakti NMP के कार्यान्वयन की समीक्षा और निगरानी करेगी।
  • विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के नेटवर्क योजना प्रभाग के प्रमुखों के प्रतिनिधित्व के साथ एक मल्टीमॉडल नेटवर्क योजना समूह (NPG) का गठन किया जाएगा।
  • NPG को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के लॉजिस्टिक विभाग में स्थित एक तकनीकी सहायता इकाई (TSU) द्वारा सहायता की जाएगी।