इंदु मल्होत्रा समिति

  • 17 Jan 2022

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 12 जनवरी, 2022 को एक पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश इंदु मल्होत्रा करेंगी।

(Image Source: https://newsonair.gov.in/)

महत्वपूर्ण तथ्य: समिति में राष्ट्रीय जांच एजेंसी के महानिदेशक या उनके द्वारा नामित व्यक्ति, जो महानिरीक्षक के पद से नीचे के रैंक के न हो; केंद्र-शासित प्रदेश चंडीगढ़ के पुलिस महानिदेशक; पंजाब के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा); और पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार-जनरल शामिल हैं।

समिति की संदर्भ शर्तें: सुरक्षा चूक के कारणों का पता लगाना; इसके लिए कौन व्यक्ति और किस हद तक जिम्मेदार है, इसका पता लगाना; प्रधानमंत्री और अन्य सुरक्षा प्राप्त लोगों की सुरक्षा में सुधार के लिए उपाय; और संवैधानिक पदाधिकारियों की सुरक्षा के लिए कोई अन्य सिफारिशें।

अन्य तथ्य: शीर्ष अदालत ने यह आदेश एनजीओ, ‘लॉयर्स वॉयस’ द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई के बाद पारित किया है, जिसमें प्रधानमंत्री के कथित सुरक्षा उल्लंघन में उचित निर्देश या आदेश की मांग की गई है।

  • ज्ञात हो कि गृह मंत्रालय ने भी प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक की जांच के लिए कैबिनेट सचिवालय के सचिव (सुरक्षा) सुधीर कुमार सक्सेना के नेतृत्व में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है।