पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

दंतक परियोजना


26 अप्रैल, 2021 को भूटान में सीमा सड़क संगठन (BRO) की दंतक परियोजना (Project DANTAK) ने 60 साल पूरे किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: 24 अप्रैल, 1961 को भूटान के तीसरे राजा और तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के दूरदर्शी नेतृत्व के परिणामस्वरूप दंतक परियोजना की स्थापना की गई थी।

  • भूटान के सामाजिक-आर्थिक विकास और तरक्की को प्रभावित करने में कनेक्टिविटी के अत्यधिक महत्व की पहचान करते हुए, दंतक को राज्य में अग्रणी मोटर योग्य सड़कों के निर्माण का काम सौंपा गया था।
  • दंतक ने 1968में समद्रुप जोंगखर को त्रासीगंग से जोड़ने वाली सड़क को पूरा किया था। उसी वर्ष, थिम्फू को दंतक द्वारा फुंटशोलिंग से जोड़ा गया।
  • परियोजना द्वारा निष्पादित कुछ अन्य उल्लेखनीय परियोजनाओं में पारो हवाई अड्डे, योनफुला एयरफील्ड, थिम्फू - त्रासीगंग राजमार्ग,दूरसंचार और हाइड्रो पावर अवसंरचना, शेरुबसे कॉलेज, कांग्लुंग और इंडिया हाउस एस्टेट का निर्माण शामिल है।
  • दंतक द्वारा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में स्थापित ‘चिकित्सा और शिक्षा सुविधाएं’ उन स्थानों में पहली थीं।

सामयिक खबरें आर्थिकी

राज्य सरकारों / केंद्र- शासित प्रदेशों के लिए अर्थोपाय अग्रिम


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 23 अप्रैल, 2021 को सभी राज्यों / केंद्र-शासित प्रदेशों के लिए अंतरिम ‘अर्थोपाय अग्रिम’ (Ways and Means Advances– WMA) योजना के तहत 51,560 करोड़ रुपये की मौजूदा सीमा को जारी रखने का निर्णय लिया है। कोविड-19 को देखते हुए ‘अर्थोपाय अग्रिम’ योजना के तहत निर्धारित यह सीमा 30 सितंबर, 2021 तक जारी रहेगी।

महत्वपूर्ण तथ्य: RBI ने सुधीर श्रीवास्तव की अध्यक्षता वाली राज्य सरकारों से संबंधित अर्थोपाय अग्रिमों की सलाहकार समिति 2021 की सिफारिशों के आधार पर राज्य सरकारों/ केंद्र-शासित प्रदेशों की WMA योजना में संशोधन किया है।

  • इसके अलावा राज्य सरकारों / केंद्र-शासित प्रदेशों द्वारा प्राप्त विशेष आहरण सुविधा को भारत सरकार द्वारा जारी किए गए बाजार योग्य प्रतिभूतियों (marketable securities) में उनके निवेश की मात्रा से संबद्ध रहना जारी रहेगा, जिसमें नीलामी खजाना बिल (Auction Treasury Bills- ATBs) भी शामिल हैं।

अर्थोपाय अग्रिम: प्राप्तियों और भुगतानों के नकदी प्रवाह में अस्थायी असंतुलन को दूर करने के लिए RBI राज्य सरकारों को अर्थोपाय अग्रिम उपलब्ध कराता है। राज्य सरकारों के लिए अर्थोपाय अग्रिम योजना में विशेष और सामान्य अर्थोपाय अग्रिम का प्रावधान है।

  • विशेष अर्थोपाय अग्रिम या विशेष आहरण सुविधा (Special Drawing Facility -SDF) राज्य सरकार द्वारा धारित सरकारी प्रतिभूतियों के संपार्श्विक (collateral of the government securities) पर दिये जाते हैं।
  • SDFकी सीमा समाप्त हो जाने पर राज्य सरकार को सामान्य अर्थोपाय अग्रिम प्रदान किये जाते हैं। सामान्य अर्थोपाय अग्रिम की सीमाएं राज्य के वास्तविक राजस्व और पूंजीगत व्यय के तीन वर्ष के औसत पर आधारित होती हैं।
  • केंद्र सरकार के लिए ‘अर्थोपाय अग्रिम’ (WMA) योजना का आरंभ 1 अप्रैल, 1997 को किया गया था।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

भारत-अमेरिका जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी


22 अप्रैल, 2021 को ‘लीडर्स समिट ऑन क्लाइमेट’ (Leader’s Summit on Climate) के दौरान 'भारत-अमेरिका जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी' (India-US Climate and Clean Energy Agenda 2030 Partnership) की शुरूआत की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: 2005 के स्तरों की तुलना में अमेरिका ने अपने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 2030 तक 50% से 52% की कटौती करने का एक नया लक्ष्य निर्धारित किया है, वहीं भारत ने 2030 तक 450 गीगावॉट की अक्षय ऊर्जा का लक्ष्य निर्धारित किया है।

  • साझेदारी के माध्यम से, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका अपने महत्वाकांक्षी जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने तथा जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

साझेदारी का लक्ष्य: वित्त जुटाना और स्वच्छ ऊर्जा परिनियोजन (deployment) को गति देना; उद्योग, परिवहन, बिजली, और भवन क्षेत्रों को कार्बन-मुक्त करने के लिए आवश्यक नवीन स्वच्छ प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन और विस्तार करना; और जलवायु-संबंधी प्रभावों के जोखिमों के मापन, प्रबंधन और अनुकूलन हेतु क्षमता निर्माण करना है।

  • साझेदारी दो मुख्य पथ पर आगे बढ़ेगी- रणनीतिक स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी (Strategic Clean Energy Partnership) तथा जलवायु कार्रवाई और वित्त संग्रहण संवाद (Climate Action and Finance Mobilization Dialogue), जो मौजूदा प्रक्रियाओं की एक शृंखला का निर्माण करेगा।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

‘विश्व स्वास्थ्य संगठन की ई-2025 पहल’


21 अप्रैल, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2025 तक मलेरिया उन्मूलन की क्षमता वाले 25 देशों की पहचान करने के साथ ही ‘ई-2025 पहल’ (E-2025 Initiative) लॉन्च की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये 25 देश मलेरिया और कोरोना वायरस के दोहरे खतरे पर काम करेंगे। WHO इस पहल के तहत इन देशों को विशेष सहायता और तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

  • पहचान किये गये देशों में से तीन अफ्रीकी देश एस्वातिनी, बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका हैं।
  • WHO की ई- 2020 (E-2020) पहल में भी 25 देशों को शामिल किया गया था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण मलेरिया रोधी प्रयास बाधित हो गए थे।

अफ्रीका में मलेरिया: वैश्विक रूप से मलेरिया से होने वाली कुल मौतों में 94% अफ्रीका में होती हैं। हालिया साक्ष्यों ने मलेरिया परजीवी 'प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम' (Plasmodium falciparum) में दवा प्रतिरोधी उत्परिवर्तन (drug-resistant mutations) दिखाया है।

  • अफ्रीका में दक्षिण अफ्रीका कोविड-19 का हॉटस्पॉट है। कोविड-19 के कारण 2019 से 2020 के बीच देश में मलेरिया में 44% की वृद्धि हुई है, जबकि बोत्सवाना में, मलेरिया में पाँच गुना वृद्धि हुई है।

अन्य तथ्य: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2017 में ई- 2020 पहल शुरू की थी। ई-2020 का उद्देश्य 2020 तक मलेरिया के शून्य स्वदेशी मामलों को प्राप्त करने के लिए देशों के एक समूह का समर्थन करना है। हालांकि, कुछ देशों को इस लक्ष्य को प्राप्त करना बाकी है। इन्हें ई-2025 पहल के तहत समर्थन दिया जायेगा।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

एसएसबी के पूर्व प्रमुख अरुण चौधरी का निधन


सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के पूर्व प्रमुख अरुण चौधरी का 25 अप्रैल, 2021 को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण निधन हो गया। वे 66 वर्ष के थे।

  • बिहार कैडर के 1977 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी, चौधरी ने लगभग दो दशकों तक इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में सेवाएं दी।
  • उन्होंने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के साथ भी काम किया, जहाँ उन्होंने इसकी 'हवाई अड्डे की सुरक्षा इकाई' का नेतृत्व किया।
  • दिसंबर 2012 में, उन्हें एसएसबी का महानिदेशक नियुक्त किया गया था और वे 30 अप्रैल, 2014 को सेवानिवृत्त हो गए थे।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व कार्यस्थल स्वास्थ्य व सुरक्षा दिवस


28 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'एंटीसिपेट, प्रीपेयर एंड रिस्पॉन्ड - इनवेस्ट नाउ इन रेजीलियेंट ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ सिस्टम्स' (Anticipate, prepare and respond to crises - Invest Now in Resilient Occupational Safety and Health Systems)

महत्वपूर्ण तथ्य: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने 2003 में कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं और बीमारियों की रोकथाम पर जोर देने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाना शुरू किया था।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

रवींद्र जडेजा ने बनाए एक ओवर में 37 रन


चेन्नई सुपर किंग्स के रवींद्र जडेजा ने 25 अप्रैल, 2021 को आईपीएल 2021 मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हर्षल पटेल के पारी के आखिरी ओवर में 37 रन बनाए।

  • उन्होंने बल्ले से इस ओवर में 36 रन बनाये जबकि 1 नोबॉल रही।
  • आईपीएल में एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अब जडेजा और क्रिस गेल के नाम है।
  • गेल ने आईपीएल 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए कोच्चि टस्कर्स केरल के प्रशांत परमेश्वरन के एक ओवर में 37 रन बनाए थे।

खेल समाचार बैडमिंटन

योनेक्स ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2021


17 से 21 मार्च‚ 2021 तक योनेक्स ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2021 बर्मिंघम‚ इंग्लैंड में संपन्न हुई।

  • भारत की पी वी सिंधु को महिला एकल के सेमीफाइनल में थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग से हार का सामान करना पड़ा था।

प्रतियोगिता परिणाम -

  • पुरुष एकल: विजेता- ली जी जिया (मलेशिया); उपविजेता- विक्टर एक्सेलसेन (डेनमार्क)।
  • महिला एकल: विजेता- नोजोमी ओकुहारा (जापान); उपविजेता- पोर्नपावी चोचुवोंग (थाईलैंड)।
  • पुरुष युगल: विजेता-हीरोयुकी एंडो और युता वातानबे (दोनों जापान): उपविजेता-ताकेशी कामुरा और केइगो सोनोडा (दोनों जापान)।
  • महिला युगल: विजेता-मायु मात्सुमोतो और वकाना नागाहारा (दोनों जापान); उपविजेता- युकी फुकुशिमा और सायका हिरोता (दोनों जापान)।
  • मिश्रित युगल: विजेता-युता वातानबे और अरिसा हिगाशिनो (दोनों जापान); उपविजेता- युकी कानेको और मिसाकी मात्सुमोतो (दोनों जापान)।

खेल समाचार बैडमिंटन

शेख हमदान बिन राशिद अल मकतूम दुबई पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल 2021


गत विश्व चैंपियन प्रमोद भगत के दो स्वर्ण पदक के साथ भारत ने 4 अप्रैल, 2021 को दुबई में तीसरे शेख हमदान बिन राशिद अल मकतूम दुबई पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल 2021 में 20 पदक के साथ अपना अभियान समाप्त किया।

  • कृष्णा नागर ने संयुक्त SH6 इवेंट और प्रेम कुमार अले ने [मिश्रित युगल (व्हीलचेयर / गंभीर दिव्यांगता) (व्हीलचेयर / मामूली दिव्यांगता WH1-WH2 श्रेणियों] में भारत के लिए अन्य दो स्वर्ण पदक जीते।
  • भारत 20 पदक (4 स्वर्ण, 6 रजत और 10 कांस्य पदक) के साथ शीर्ष पर रहा, जबकि इसके बाद फ्रांस ने आठ पदक (4 स्वर्ण, 2 रजत और 2 कांस्य) और मलेशिया ने सात पदक (3 स्वर्ण, 1 रजत और 3) हासिल किये।
  • यह प्रतियोगिता 30 मार्च से 4 अप्रैल, 2021 तक दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में संपन्न हुई।

राज्य समाचार आंध्र प्रदेश

जगन्ना विद्या दीवेना योजना


19 अप्रैल, 2021 को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए ‘जगन्ना विद्या दीवेना योजना’ (Jagananna Vidya Deevena scheme) के तहत 10.88 लाख छात्रों की फीस प्रतिपूर्ति के लिए 672 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की।

  • अब तक कुल 4, 879 करोड़ रुपये जगन्ना विद्या दीवेना योजना के तहत वितरित किए जा चुके हैं।
  • उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों पर केंद्रित जगन्नाथ विद्या दीवेना योजना का मुख्य उद्देश्य उन सभी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है, जो वित्तीय बोझ के कारण अपनी फीस का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं।
  • 2020-21 के लिए फीस प्रतिपूर्ति की दूसरी किस्त जुलाई में, तीसरी किस्त दिसंबर में और अंतिम किस्त अगले साल फरवरी में जारी की जाएगी।
  • 2021 में योजना से लाभान्वित होने वाले छात्रों की संख्या 2020 की तुलना में 77,000 बढ़ी है। 2021 में यह संख्या बढ़कर 10. 88 लाख हो गई है।