भारत-अमेरिका जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी

  • 28 Apr 2021

22 अप्रैल, 2021 को ‘लीडर्स समिट ऑन क्लाइमेट’ (Leader’s Summit on Climate) के दौरान 'भारत-अमेरिका जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी' (India-US Climate and Clean Energy Agenda 2030 Partnership) की शुरूआत की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: 2005 के स्तरों की तुलना में अमेरिका ने अपने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 2030 तक 50% से 52% की कटौती करने का एक नया लक्ष्य निर्धारित किया है, वहीं भारत ने 2030 तक 450 गीगावॉट की अक्षय ऊर्जा का लक्ष्य निर्धारित किया है।

  • साझेदारी के माध्यम से, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका अपने महत्वाकांक्षी जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने तथा जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

साझेदारी का लक्ष्य: वित्त जुटाना और स्वच्छ ऊर्जा परिनियोजन (deployment) को गति देना; उद्योग, परिवहन, बिजली, और भवन क्षेत्रों को कार्बन-मुक्त करने के लिए आवश्यक नवीन स्वच्छ प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन और विस्तार करना; और जलवायु-संबंधी प्रभावों के जोखिमों के मापन, प्रबंधन और अनुकूलन हेतु क्षमता निर्माण करना है।

  • साझेदारी दो मुख्य पथ पर आगे बढ़ेगी- रणनीतिक स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी (Strategic Clean Energy Partnership) तथा जलवायु कार्रवाई और वित्त संग्रहण संवाद (Climate Action and Finance Mobilization Dialogue), जो मौजूदा प्रक्रियाओं की एक शृंखला का निर्माण करेगा।