पीआईबी न्यूज आर्थिक

पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान


आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने प्रमुख अवसंरचना परियोजनाओं हेतु समस्त पक्षों के लिए समग्र योजना को संस्थागत रूप देने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर, 2021 को ‘पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ (PM Gati Shakti National Master Plan: PM Gati Shakti NMP) को मंजूरी प्रदान की।

(Image Source: PIB)

उद्देश्य: मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी और लास्ट माइल कनेक्टिविटी की समस्याओं को हल करने के लिए विभागीय दायरों को तोड़ना और परियोजनाओं की अधिक समग्र और एकीकृत योजना बनाकर उसे क्रियान्वित करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रधानमंत्री ने 13 अक्टूबर, 2021 को मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए ‘पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ का शुभारंभ किया।

  • इसमें विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारों की अवसंरचना योजनाओं को शामिल किया जाएगा।
  • पीएम गतिशक्ति की निगरानी त्रिस्तरीय प्रणाली में की जाएगी। कार्यान्वयन ढांचे में सचिवों का अधिकार प्राप्त समूह (EGOS), नेटवर्क योजना समूह (NPG) और आवश्यक तकनीकी दक्षताओं से परिपूर्ण तकनीकी सहायता इकाई (TSU) शामिल है।
  • EGOS की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करेंगे और इसमें ‘सदस्य’ के रूप में 18 मंत्रालयों के सचिव और ‘सदस्य संयोजक’ के रूप में लॉजिस्टिक विभाग के प्रमुख शामिल होंगे। EGOS लॉजिस्टिक क्षमता को सुनिश्चित करने के लिए PM Gati Shakti NMP के कार्यान्वयन की समीक्षा और निगरानी करेगी।
  • विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के नेटवर्क योजना प्रभाग के प्रमुखों के प्रतिनिधित्व के साथ एक मल्टीमॉडल नेटवर्क योजना समूह (NPG) का गठन किया जाएगा।
  • NPG को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के लॉजिस्टिक विभाग में स्थित एक तकनीकी सहायता इकाई (TSU) द्वारा सहायता की जाएगी।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

डिजी सक्षम


श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंदर यादव ने डिजिटल कौशल प्रदान कर युवाओं की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए एक डिजिटल कौशल कार्यक्रम - ‘डिजी सक्षम’ (Digi Saksham) का शुभारंभ किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के साथ यह संयुक्त पहल ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों के युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों का विस्तार है।

  • डिजी सक्षम पहल के माध्यम से, पहले वर्ष में 3 लाख से अधिक युवाओं को बुनियादी कौशल के साथ-साथ एडवांस कंप्यूटिंग (Advance Computing) सहित डिजिटल कौशल में मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • रोजगार की तालाश करने वाले राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल (www.ncs.gov.in) के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  • डिजी सक्षम पहल के तहत रोजगार की तालाश कर रहे युवा माइक्रोसॉफ्ट के संसाधनों जैसे- प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, डेटा एनालिटिक्स, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फंडामेंटल्स और नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) पोर्टल पर उन्नत डिजिटल उत्पादकता तक एक्सेस कर सकते हैं।

सामयिक खबरें आर्थिकी

एनबीएफसी के लिए पैमाना आधारित विनियमन


22 अक्टूबर, 2021 को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) (Non-Banking Finance Companies:NBFC) के ‘पैमाने-आधारित विनियमन’ की घोषणा की।

(Image Source: https://www.financialexpress.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: देश में गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) को विनियमित करने के लिए एक चार-स्तरीय पैमाने-आधारित दृष्टिकोण 1 अक्टूबर, 2022 से इस क्षेत्र की कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए शुरू होगा।

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आरम्भिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के सब्स्क्रिप्शन के वित्तपोषण के लिए प्रति उधारकर्ता 1 करोड़ रुपये की सीमा निर्धारित की है। यह सीमा 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होगी।

नियामक संरचना: नए ढांचे के तहत, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) की नियामक संरचना में आकार, गतिविधि और कथित जोखिम के आधार पर चार परतें शामिल होंगी।

  • सबसे निचली परत ‘आधार परत’ जिसमें 1,000 करोड़ रुपये तक की संपत्ति के साथ गैर-जमा लेने वाली एनबीएफसी होंगे।
  • मध्य परत में जमा लेने वाली एनबीएफसी शामिल होंगी, चाहे संपत्ति का आकार कुछ भी हो; जमा न लेने वाली एनबीएफसी, जिनकी संपत्ति 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक हो; साथ ही हाउसिंग फाइनेंस फर्में भी शामिल होंगी।
  • ऐसे एनबीएफसी, जो मापदंडों के एक सेट और स्कोरिंग पद्धति के आधार पर बढ़ी हुई नियामक आवश्यकताओं की गारंटी देते हैं, ऊपरी परत में शामिल होंगे।
  • यदि नियामक को लगता है कि ऊपरी परत में विशिष्ट एनबीएफसी से संभावित जोखिम में पर्याप्त वृद्धि हुई है, तो उन्हें शीर्ष परत में डाला जा सकता है

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

दिव्यांगजनों के लिए सुगम हवाई यात्रा हेतु दिशा-निर्देश मसौदा


दिव्यांगजनों के लिए हवाई यात्रा को सुगम बनाने के प्रयास में, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 26 अक्टूबर, 2021 को 'मसौदा सुगम्यता मानक और दिशा-निर्देशों' की एक सूची जारी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: इन दिशा-निर्देशों में एयरलाइनों और हवाईअड्डा संचालकों के लिए 'क्या करें और क्या न करें' (dos and don’ts) शामिल हैं ताकि दिव्यांगजनों को यात्रा के दौरान आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सके।

  • ये मसौदा दिशा-निर्देश अभिनेत्री और नर्तक सुधा चंद्रन द्वारा हवाई अड्डे पर अपने साथ हुये बर्ताव को सोशल मीडिया पर साझा करने के बाद आए हैं, जहां उन्हें सुरक्षा जांच से गुजरने पर हर बार कृत्रिम अंग (प्रोस्थेटिक्स) को हटाने के लिए कहा गया।
  • मसौदा दिशा-निर्देशों के अनुसार, हवाई अड्डा संचालकों को अब यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था करनी चाहिए कि दिव्यांगजनों की इस तरह से जांच की जाए, जिससे "यात्री की गरिमा और निजता को ध्यान में रखा जाए"।
  • प्रोस्थेटिक्स की स्क्रीनिंग के दौरान, हवाई अड्डा सिक्योरिटी एक्स-रे, विस्फोटक ट्रेस डिटेक्शन डिवाइस या विजुअल चेक का उपयोग अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकती है।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

नासा लूसी मिशन


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 16 अक्टूबर, 2021 को केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन, फ्लोरिडा से एटलस वी (Atlas V) रॉकेट द्वारा बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों (Trojan asteroids) का अध्ययन करने के लिए अपना पहला अंतरिक्ष यान ‘लूसी’ (Lucy) लॉन्च किया।

(Image Source: @LucyMission twitter)

महत्वपूर्ण तथ्य: ये ट्रोजन क्षुद्रग्रह हमारे प्रारंभिक सौर मंडल के अवशेष हैं, जो अब विशाल ग्रह बृहस्पति से जुड़ी स्थिर कक्षाओं में फंसे हुए हैं, लेकिन इसके करीब नहीं हैं।

  • ट्रोजन दो झुंडो में सूर्य की परिक्रमा करते हैं: एक समूह अपनी कक्षा में बृहस्पति से आगे जाता है, दूसरा पीछे पीछे।
  • अपने 12 साल के प्राथमिक मिशन के दौरान, लूसी एक मुख्य बेल्ट क्षुद्रग्रह और सात ट्रोजन में क्षुद्रग्रहों की रिकॉर्ड-तोड़ संख्या का पता लगाने के लिए उड़ान भरेगा।
  • लूसी मिशन का नाम प्रारंभिक होमिनिन (मनुष्य और उनके पूर्वज) के जीवाश्म के नाम पर रखा गया है, जो 1974 में इथियोपिया में पाया गया था और इसकी खोज करने वाले जीवाश्म विज्ञानियों की टीम द्वारा "लूसी" नाम दिया गया था।
  • जिस तरह लूसी जीवाश्म ने मानवता के विकास में अद्वितीय अंतर्दृष्टि प्रदान की, लूसी मिशन भी ग्रहों की उत्पत्ति और सौर मंडल के गठन के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है।
  • इस अंतरिक्ष यान का पहला सामना एक क्षुद्रग्रह के साथ होगा जो मुख्य बेल्ट में स्थित है, यह मंगल और बृहस्पति के बीच पाया जा सकता है। इस क्षुद्रग्रह का नाम 'डोनाल्ड जॉनसन' रखा गया है, जिसने 'लूसी' के जीवाश्म अवशेषों की खोज की थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

विश्व पोलियो दिवस (24 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'एक दिन, एक फोकस: पोलियो को समाप्त करना - पोलियो मुक्त विश्व के हमारे वादे को पूरा करना' (One Day, One Focus: Ending Polio – delivering on our promise of a polio-free world)

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व पोलियो दिवस की स्थापना रोटरी इंटरनेशनल ने एक दशक पहले पोलियो (poliomyelitis) टीके के आविष्कारक अमेरिका के जोनास साल्क के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में की थी, जिन्होंने 1955 में पहला पोलियो टीका विकसित किया था।

  • भारत को 27 मार्च, 2014 को डब्ल्यूएचओ के पूरे दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन से पोलियो मुक्त प्रमाणन प्राप्त हुआ था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप पुरस्कार/सम्मान

शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2021


सितंबर 2021 में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा 'शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार 2021' की घोषणा की गई।

इस पुरस्कार हेतु 7 श्रेणियों में घोषित वैज्ञानिकों के नाम इस प्रकार हैं।

  • जैव विज्ञान: डॉ. अमित सिंह और डॉ. अरुण कुमार शुक्ला
  • रसायन विज्ञान: डॉ. कनिष्क विश्वास और डॉ. टी गोविंदराजू
  • पृथ्वी, वायुमंडल, महासागर और ग्रह विज्ञान: डॉ. बिनॉय कुमार सैकिया
  • इंजीनियरिंग विज्ञान: डॉ. देबदीप मुखोपाध्याय
  • गणितीय विज्ञान: डॉ. अनीश घोष और डॉ. साकेत सौरभ
  • चिकित्सा विज्ञान: डॉ. जीमन पन्नीयम्माकल और डॉ. रोहित श्रीवास्तव
  • भौतिक विज्ञान: डॉ. कनक साहा

राज्य समाचार मणिपुर

मणिपुर 'स्टार' शिक्षा कार्यक्रम


मणिपुर सरकार ने 16 अक्टूबर, 2021 को राज्य की शिक्षा प्रणाली में बदलाव करने के लिए एक नया प्रमुख कार्यक्रम 'स्टार' शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया।

  • यह कार्यक्रम शिक्षकों और छात्रों को शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में मदद करेगा।
  • यह कार्यक्रम नवीन प्रौद्योगिकी और डेटा-संचालित प्लेटफार्मों की शुरूआत जैसे उपायों को लागू करेगा।
  • कार्यक्रम के हिस्से के रूप में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षण सामग्री, शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण और कोचिंग और प्रौद्योगिकी-सक्षम सहायता करने वाली टीमों को भी पेश किया जाएगा।
  • प्रथम वर्ष में 500 स्कूलों के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत होगी।

खेल समाचार क्रिकेट

हरभजन सिंह, जवागल श्रीनाथ को मिली एमसीसी की आजीवन सदस्यता


भारत के हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ उन 18 क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्हें 19 अक्टूबर, 2021 को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया है।

(Image Source: https://www.crictracker.com/)

  • लॉर्ड्स स्थित एमसीसी क्रिकेट कानूनों का संरक्षक है।
  • हरभजन टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं; उनके नाम 103 टेस्ट में 417 विकेट और सभी प्रारूपों में 700 से अधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट हैं।
  • श्रीनाथ, वर्तमान में आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी हैं; 315 एकदिवसीय विकेट और 236 टेस्ट विकेट के साथ उनकी गिनती सबसे महान तेज गेंदबाजों में की जाती है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

विश्वकर्मा वाटिका


अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा कारीगरों और शिल्पकारों के बहुमूल्य पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए ‘हुनर हाट’ में ‘विश्वकर्मा वाटिका’ ((Vishwakarma Vatika) की स्थापना की जाएगी।

(Image Source: https://twitter.com/dpradhanbjp/)

महत्वपूर्ण तथ्य: इन वाटिकाओं में कारीगर यह भी प्रदर्शित करेंगे कि भारत के पारंपरिक, उत्तम और सुरुचिपूर्ण स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पाद कैसे बनाए जाते हैं।

  • उत्तर प्रदेश के रामपुर में ‘हुनर हाट’ में इस तरह की पहली ‘विश्वकर्मा वाटिका’ स्थापित की गई है। इसका उद्घाटन केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा 16 अक्टूबर, 2021 को किया गया।
  • देश भर के कुशल शिल्पकार, मूर्तिकार, राजमिस्त्री, लोहार, बढ़ई, कुम्हार और अन्य कारीगर इन ‘विश्वकर्मा वाटिका’ में एक ही स्थान पर भारत की सैकड़ों पारंपरिक कलाओं और शिल्पों का सजीव प्रदर्शन करेंगे।
  • उत्तर प्रदेश के रामपुर में 16 से 25 अक्टूबर, 2021 तक ‘हुनर हाट’ का आयोजन किया गया।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

भारतीय तटरक्षक का जहाज 'सार्थक'


स्वदेशी रूप से निर्मित भारतीय तटरक्षक जहाज 'सार्थक' (ICGS Sarthak) को भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक के नटराजन द्वारा 28 अक्टूबर, 2021 को गोवा में कमीशन कर राष्ट्र को समर्पित किया गया।

(Image Source: PIB)

महत्वपूर्ण तथ्य: ICGS सार्थक गुजरात के पोरबंदर में स्थित रहेगा और कमांडर, तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर-पश्चिम) के संचालन और प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत के पश्चिमी समुद्र तट से संचालित होगा।

  • ICGS सार्थक गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा भारतीय तटरक्षक के लिए निर्मित किए जा रहे पांच अपतटीय गश्ती पोत (OPV) की शृंखला में चौथा है।
  • ये OPV बहु-मिशन प्लेटफॉर्म हैं, जो समवर्ती संचालन (concurrent operations) करने में सक्षम हैं।
  • 2,450 टन वजन विस्थापन क्षमता वाला 105 मीटर लंबा यह जहाज दो 9,100 किलोवाट के डीजल इंजन द्वारा संचालित है, जिसे 26 समुद्री मील की अधिकतम गति प्राप्त करने के लिए डिजाइन किया गया है ।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

18वां भारत-आसियान शिखर सम्मेलन


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 अक्टूबर, 2021 को आसियान के वर्तमान अध्यक्ष ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनअल बोल्किया के निमंत्रण पर ‘18वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन’ में भाग लिया।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत-आसियान साझेदारी की 30वीं वर्षगांठ की उल्लेखनीय उपलब्धि पर सभी राजनेताओं ने वर्ष 2022 को ‘भारत-आसियान मैत्री वर्ष’ के रूप में घोषित किया।

  • ‘हिंद-प्रशांत के लिए आसियान आउटलुक’ और भारत की हिंद-प्रशांत महासागर पहल (Indo-Pacific Oceans Initiative: IPOI) के बीच सामंजस्य पर पूरा भरोसा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और आसियान के राजनेताओं ने इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता एवं समृद्धि के लिए सहयोग पर ‘भारत-आसियान संयुक्त वक्तव्य’ का अनुमोदन किए जाने का स्वागत किया।
  • कोविड-19 का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने आसियान की पहलों के लिए आवश्यक सहयोग की बात भी दोहराई। भारत ने ‘म्यांमार के लिए आसियान की मानवीय पहल’ हेतु 200,000 डॉलर और ‘आसियान के कोविड-19 प्रतिक्रिया फंड’ के लिए 1 मिलियन डॉलर मूल्य की चिकित्सा सामग्री का योगदान दिया है।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने ‘आसियान सांस्कृतिक धरोहर सूची’ तैयार करने के लिए भारत की ओर से आवश्यक सहयोग प्रदान करने की घोषणा की।

सामयिक खबरें आर्थिकी

अकासा एयर


स्टॉक मार्केट निवेशक राकेश झुनझुनवाला द्वारा समर्थित एयरलाइन ‘अकासा एयर’ (Akasa Air) को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा 11 अक्टूबर, 2021 को ‘अनापत्ति प्रमाण पत्र’ (NOC) प्रदान किया गया है।

(Image Source: https://twitter.com /)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह एयरलाइन, जो कि कम लागत वाहक के रूप में अपनी सेवाएँ देने की योजना बना रही है, वर्ष 2022 तक संचालन शुरू करने की संभावना है। यह एयरलाइन आगामी चार वर्षों में लगभग 70 विमानों के संचालन की योजना बना रही है।

  • राकेश झुनझुनवाला ने जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे और इंडिगो के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष के साथ मिलकर एयरलाइन की स्थापना की है।
  • एयरलाइन को झुनझुनवाला द्वारा लॉन्च किया जा रहा है, जिनके पास कंपनी में 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी।
  • कंपनी द्वारा अपने संचालन में ‘अल्ट्रा लो कॉस्ट कैरियर्स’ (ULCC) मॉडल का उपयोग किया जाएगा।
  • ULCC एयरलाइन बिजनेस मॉडल में, कंपनी इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी विशिष्ट बजट एयरलाइनों की तुलना में परिचालन लागत को कम रखने पर ध्यान केंद्रित करती है।
  • यात्रियों के लिए हवाई सफर सस्ता करने के लिए मनोरंजन, फ्लाइट के दौरान खाने और बिजनेस क्लास सीटिंग जैसी गैर-जरूरी सुविधाओं पर खर्चा नहीं किया जाता।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

बायो एंजाइम


पंजाब के लगभग 100 किसानों ने, विशेष रूप से किन्नू फसल क्षेत्र में, इसके बेकार फल - छिलके और बहुत छोटे किन्नू 'डी' ग्रेड से बायो एंजाइम (BIO-ENZYMES) बनाना शुरू कर दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: पंजाब में पकने से पहले ही गिर जाने वाले फल किन्नू को किसानों द्वारा पूरी तरह से बर्बाद समझा जाता है। लेकिन यह गिरा हुआ फल मिट्टी, पानी, हवा, घटते भूजल, जल प्रदूषण और समग्र पारिस्थितिकी में सुधार के लिए वरदान साबित हो सकता है।

बायो एंजाइम क्या हैं? जैव-एंजाइम कार्बनिक घोल हैं, जो विभिन्न फलों, सब्जियों के छिलके और फूलों सहित जैविक अपशिष्ट के किण्वन के माध्यम से चीनी, गुड़ और पानी में मिलाकर तैयार किए जाते हैं।

  • जैविक अपशिष्ट को किण्वित करने में 60 -100 दिन लगते हैं। किण्वन को 45 - 50 दिनों में तेजी से तैयार करने के लिए इसमें खमीर का इस्तेमाल किया जा सकता है। बायो एंजाइम का हमारे दैनिक जीवन में भी बहुत उपयोग होता है।
  • किन्नू एक साल की अवधि की फसल है और मुख्य कटाई की अवधि नवंबर-अंत से मार्च तक होती है, लेकिन इस खट्टे फल की कुछ किस्में अक्टूबर में बाजारों में आने लगती हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

शक्तिकांत दास को फिर से आरबीआई का गवर्नर नियुक्त किया गया


केंद्र सरकार ने 29 अक्टूबर, 2021 को शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में फिर से नियुक्त किया है। उनका तीन साल का कार्यकाल 10 दिसंबर, 2021 से प्रभावी होगा।

(Image Source: @CNBCTV18Live Twitter)

  • तमिलनाडु कैडर के एक पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी दास ने 12 दिसंबर, 2018 से आरबीआई के 25वें गवर्नर के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था।
  • आरबीआई में अपने कार्यभार से पहले, उन्होंने 15वें वित्त आयोग के सदस्य के रूप में कार्य किया था। वे वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग और आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी काम कर चुके हैं।
  • उन्होंने विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक (ADB), न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) में भारत के वैकल्पिक गवर्नर (Alternate Governor) के रूप में भी काम किया है।
भारत में बैंकिंग को मानक (Standard) तक लाने हेतु कदम उठाने के लिए शक्तिकांत दास को 'द बैंकर' पत्रिका द्वारा 'सेंट्रल बैंकर ऑफ द ईयर, एशिया-पैसिफिक 2020' पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

निरस्त्रीकरण सप्ताह (24-30 अक्टूबर)


2021 का विषय: 'निरस्त्रीकरण: मानवता के भविष्य की सुरक्षा' (Disarmament: Securing Humanity's Future)

महत्वपूर्ण तथ्य: निरस्त्रीकरण सप्ताह का उद्देश्य निरस्त्रीकरण के मुद्दों की जागरूकता और बेहतर समझ को बढ़ावा देने का प्रयास करना है।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

भारत में एक राजनीतिक दल का पंजीकरण


पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य विधान सभा चुनाव से पहले 27 अक्टूबर, 2021 को पंजाब में अपनी राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा की।

  • पंजीकरण की मांग करने वाले किसी भी दल को भारत के संविधान के अनुच्छेद 324 और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 29 (क) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आयोग द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार इसके गठन की तारीख से 30 दिनों की अवधि के भीतर एक आवेदन प्रस्तुत करना होगा।
  • सभी राजनीतिक दलों का पंजीकरण लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 29(क) के प्रावधानों द्वारा शासित होता है।
  • मौजूदा दिशा-निर्देशों के अनुसार, आवेदक को दो राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्रों और दो स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों में एक प्रस्तावित पार्टी का नाम प्रकाशित करने के लिए कहा जाता है, और प्रकाशन से 30 दिन के भीतर आयोग के समक्ष पार्टी के प्रस्तावित पंजीकरण के संबंध में आपत्तियां, यदि कोई हो, प्रस्तुत करने के लिए दो दिन का समय प्रदान किया जाता है।

राज्य समाचार महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के मशहूर अलीबाग के सफेद प्याज और वाडा कोलम चावल को मिला जीआई टैग


महाराष्ट्र के 'अलीबाग के सफेद प्याज' (Alibaug's white onion) और 'वाडा कोलम चावल' (Wada Kolam rice) को भौगोलिक संकेतक (जी आई) टैग प्राप्त हुआ है।

(Image Source: https://mumbaimirror.indiatimes.com/ and https://www.mid-day.com/)

  • अलीबाग का सफेद प्याज: यह महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अलीबाग का प्रसिद्ध सफेद प्याज है।
  • मिट्टी की बनावट और क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियों के कारण इसका एक विशिष्ट स्वाद और रंग है।
  • इसमें औषधीय गुण होते हैं और इसका उपयोग हृदय रोगों के उपचार, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और इंसुलिन के निर्माण के लिए किया जाता है।
  • इसकी फसल से प्रति एकड़ औसत आय लगभग 2 लाख रुपये है।
  • वाडा कोलम चावल: यह महाराष्ट्र के पालघर की वाडा तहसील में उगाई जाने वाली एक पारंपरिक किस्म है, जिसका दाना सफेद रंग का होता है।
  • इसे ‘जिनी’ (Zini) या ‘झिनी’ (Jhini) चावल के नाम से भी जाना जाता है।
  • इस चावल की सबसे खास बात यह है कि यह पचाने में आसान होता है। इसमें मिट्टी की गुणवत्ता और अन्य भौगोलिक परिस्थितियों के कारण सूक्ष्म पोषक तत्वों की अधिकता पाई जाती है।

खेल समाचार क्रिकेट

लखनऊ और अहमदाबाद आईपीएल की दो नई टीमें


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा 25 अक्टूबर, 2021 को फ्रेंचाइजी अधिकार प्रदान किए किए जाने के बाद लखनऊ और अहमदाबाद औपचारिक रूप से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शामिल हो गए।

  • ये दो नई टीमें 2022 से इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा होंगी। अब प्रतियोगिता में टीमों की संख्या दस हो जाएगी।
  • संजीव गोयनका के नेतृत्व वाला आरपीएसजी- ग्रुप (RPSG) लखनऊ टीम के मालिक हैं, जबकि इरेलिया कंपनी पीटीई लिमिटेड (सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स) अहमदाबाद टीम के मालिक हैं।
  • लखनऊ के लिए आरपीएसजी ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपए, जबकि इरेलिया (सीवीसी कैपिटल्स) ने अहमदाबाद के लिए 5625 करोड़ रुपए में बोली जीती।
  • आईपीएल का पहला सत्र वर्ष 2008 में खेला गया था।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप

चर्चित पुस्तक


  • 'कॉफी किंग: द स्विफ्ट राइज एंड सडन डेथ ऑफ कैफे कॉफी डे फाउंडर वी. जी. सिद्धार्थ' (Coffee King: The Swift Rise and Sudden Death of Cafe Coffee Day Founder V. G. Siddhartha) -- रुक्मिणी राव और प्रोसेनजीत दत्ता
  • 'द नटमेग्स कर्स: पैराबल्स फॉर ए प्लैनेट इन क्राइसिस' (The Nutmeg's Curse: Parables for a Planet in Crisis) -- अमिताव घोष
  • 'वुमेन हू वेयर ओनली देमसेल्व्स' (Women Who Wear Only Themselves)-- अरुंधति सुब्रमण्यम
  • 'द स्टार्स इन माय स्काई: दोज हू ब्राइटन माई फिल्म जर्नी' (The Stars in My Sky: Those Who Brightened My Film Journey) -- दिव्या दत्ता
  • 'द इकिगई जर्नी: ए प्रैक्टिकल गाइड टू फाइंडिंग हैप्पीनेस एंड पर्पस जापानी वे' (The Ikigai Journey: A Practical Guide to Finding Happiness and Purpose Japanese Way)-- हेक्टर गार्सिया और फ्रांसेस्क मिरालेस
  • 'स्टेट ऑफ टेरर' (State of Terror) -- हिलेरी क्लिंटन और लुईस पेनी
  • द स्टोरीटेलर: टेल्स ऑफ लाइफ एंड म्यूजिक' (The Storyteller: Tales of Life and Music)-- डेव ग्रोल