27 फीसदी छात्रों के पास ऑनलाइन कक्षाओं हेतु सुविधाएं नहीं: एनसीईआरटी

  • 20 Aug 2020

अगस्त 2020 में एनसीईआरटी के एक सर्वेक्षण के अनुसार, 27% छात्रों के पास ऑनलाइन कक्षाओं में हिस्सा लेने के लिए स्मार्टफोन या लैपटॉप की सुविधा नहीं है।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: सर्वेक्षण में केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और प्रधानाचार्यों सहित 34,000 से अधिक प्रतिभागियों को कवर किया गया।
  • सर्वेक्षण की मुख्य बातें: 80% से अधिक छात्र ले रहे मोबाइल से ऑनलाइन कक्षा; 28% छात्र- छात्राएं और अभिभावक बिजली की समस्या से परेशान; लगभग 36% छात्रों ने पाठ्यपुस्तकों और उपलब्ध अन्य पुस्तकों का उपयोग किया; लगभग आधे छात्रों के पास स्कूल की पाठ्य पुस्तकें नहीं; गणित और विज्ञान जैसे कांसेप्ट आधारित विषय की ऑनलाइन पढ़ाई कठिन; तथा कई छात्रों और अभिभावकों ने ऑनलाइन मोड के माध्यम से शारीरिक शिक्षा कक्षाओं की आवश्यकता महसूस की।
  • अन्य तथ्य: सर्वेक्षण के निष्कर्षों के आधार पर, शिक्षा मंत्रालय ने छात्रों के अधिगम संवर्धन दिशा-निर्देश (Learning Enhancement Guidelines) तैयार किए हैं।
    • दिशा-निर्देश तीन प्रकार की स्थितियों के लिए सुझाए गए हैं। पहला, जिसमें छात्रों के पास कोई डिजिटल संसाधन नहीं हैं। दूसरा, जिसमें छात्रों के पास सीमित डिजिटल संसाधन उपलब्ध हैं। तीसरा, जिसमें छात्रों के पास ऑनलाइन शिक्षा के लिए डिजिटल संसाधन उपलब्ध हैं।