ब्रिक्स नवाचार संचालन केंद्र

  • 27 Aug 2020

24 अगस्त, 2020 को ब्रिक्स उद्योग मामलों के मंत्रियों की वर्चुअल बैठक में चीन ने पांच देशों के बीच 5जी नेटवर्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए 'ब्रिक्स नवाचार संचालन केंद्र' बनाने की योजना बनाई है।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत, समूह में एकमात्र देश है, जो देश के 5जी नेटवर्क में चीन की भागीदारी नहीं चाहता है। जबकि रूस 5जी पर चीन के साथ काम करना चाहता है।

  • दक्षिण अफ्रीका में, चीनी कंपनी हुआवे (Huawei) अपने तीन दूरसंचार प्रदाताओं को 5जी नेटवर्क के कार्यान्वयन में सेवाएं प्रदान कर रहा है। जबकि ब्राजील ने इसके परीक्षणों में भाग लेने की अनुमति दी है, किंतु अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया है।
  • भारत द्वारा गलवान घाटी में चीन से झड़प के बाद से चीन से निवेश पर कड़ा रुख करने और राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के हाल के कदमों के मद्देनजर 5जी में चीनी भागीदारी की अनुमति देने की संभावना न के बराबर है।
  • ज्ञात हो कि ब्रिटेन की सरकार ने मई में चीन की दूरसंचार कंपनी हुआवे को लेकर सुरक्षा से जुड़ी दिक्कतों के मद्देनजर भारत समेत 10 लोकतांत्रिक देशों का 5जी क्लब बनाने के लिये अमेरिका से संपर्क किया था।