वैश्विक नवाचार और प्रौद्योगिकी गठबंधन

  • 04 Dec 2020

26 नवंबर 2020 को 'वैश्विक नवाचार और प्रौद्योगिकी गठबंधन' (Global Innovation & Technology Alliance- GITA) का 9वां स्थापना दिवस 'आत्मनिर्भर भारत' विषय के साथ मनाया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'वैश्विक नवाचार और प्रौद्योगिकी गठबंधन एक 'नॉट-फॉर-प्रॉफिट' (not–for–profit) सेक्शन- 8 सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) कंपनी है।

  • इसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा संयुक्त रूप से प्रवर्तित (promoted) किया गया है।
  • व्यापार और उद्योग पर प्रधानमंत्री परिषद ने 2010 में, वैश्विक साझेदारों के साथ अनुसंधान और विकास के लिए उद्योग को लचीलापन प्रदान करने के लिए सरकारी निधियों को पेशेवर रूप से प्रबंधित करने के लिए पीपीपी मोड के तहत सरकार की इस इकाई की सिफारिश की थी।
  • GITA मंच नवीन प्रौद्योगिकी समाधानों में निम्न के द्वारा औद्योगिक निवेश को प्रोत्साहित करता है-
  1. प्रौद्योगिकी अंतराल का मानचित्रण;
  2. दुनिया भर में उपलब्ध तकनीकों का विशेषज्ञ द्वारा मूल्यांकन;
  3. भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए उपयुक्त तकनीकी-रणनीतिक सहयोगी भागीदारी (techno–strategic collaborative partnerships) की सुविधा;
  4. सहक्रियात्मक संबंधों के लिए औद्योगिक और संस्थागत भागीदारों को जोड़ना।
  • GITA के माध्यम से डीएसटी दुनिया के कुछ सबसे विकसित राष्ट्रों जैसे इजरायल, कोरिया, कनाडा, फिनलैंड, इटली, स्पेन और यूके के साथ द्विपक्षीय औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन में शामिल रहा है।