ईबीआईटीडीए


जनवरी 2021 में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार भारत सरकार के स्वामित्व वाले उपक्रम भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) ने इस वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में 'ईबीआईटीडीए' (EBITDA) में सकारात्मक कारोबार दिखाया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की आय या ‘ईबीआईटीडीए' (Earnings Before Interest, Taxes, Depreciation and Amortisation- EBITDA) कंपनी के समग्र वित्तीय प्रदर्शन को मापता है।

  • बेहतर प्रदर्शन के कारणों में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) (बीएसएनएल का लगभग 50 प्रतिशत कार्यबल और एमटीएनएल का 75 प्रतिशत कम हो गया) की वजह से वेतन बिल में भारी कमी शामिल है।
  • EBITDA का उपयोग अब आमतौर पर कंपनियों के वित्तीय स्वास्थ्य की तुलना करने और विभिन्न कर दरों और मूल्यह्रास नीतियों वाली फर्मों का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है।
  • इसकी कमियों में, EBITDA किसी कंपनी के नकदी प्रवाह का विश्लेषण करने के लिए एक विकल्प नहीं है और कंपनी को यह दिखा सकता है कि जितना उसके पास वास्तव में पैसा है, उसके पास ब्याज भुगतान करने के लिए उससे अधिक पैसा है।