आर पी तिवारी समिति


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने दिसंबर 2020 में पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति आर पी तिवारी की अध्यक्षता में सात सदस्यीय समिति का गठन किया है, जो अगले शैक्षणिक वर्ष से केवल स्नातक स्तर पर सामान्य प्रवेश परीक्षा के मुद्दे पर विचार करेगी।

महत्वपूर्ण तथ्य: जुलाई 2020 में जारी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), इन परीक्षाओं के लिए कोचिंग लेने की आवश्यकता को समाप्त करने के लिए प्रवेश परीक्षाओं की संख्या को कम करने की वकालत करती है।

  • शिक्षा मंत्रालय द्वारा लगभग 40 केंद्रीय विश्वविद्यालय संचालित किए जा रहे हैं और, सामूहिक रूप से, सभी में स्नातक स्तर पर विभिन्न विषयों में लगभग 1 से 1.25 लाख सीटें हैं।
  • इनमें से, वर्तमान में लगभग 16 केंद्रीय विश्वविद्यालय, जो सभी यूपीए -2 सरकार द्वारा स्थापित कए गए हैं, में स्नातक अध्ययन के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा है।
  • यदि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सुझाव को लागू किया जाता है, तो राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक में प्रवेश के लिए, वर्ष में कम से कम दो बार विभिन्न विषयों के लिए एक सामान्य योग्यता परीक्षा (common aptitude test) और विशेष सामान्य परीक्षा आयोजित करने का काम सौंपा जाएगा।