स्टार्स परियोजना हेतु समझौता

  • 08 Mar 2021

राज्यों में शिक्षण, सीखने और परिणामों को बेहतर बनाने की शिक्षा मंत्रालय की ‘स्टार्स परियोजना’ (Strengthening Teaching-Learning and Results for States- STARS) के क्रियान्वयन को वित्तीय मदद प्रदान करने के लिए 29 जनवरी, 2021 को आर्थिक मामलों के विभाग और विश्व बैंक के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

  • स्टार्स परियोजना की कुल लागत 5718 करोड़ रुपए है। पांच वर्ष की अवधि में विश्व बैंक इसमें 50 करोड़ डॉलर (करीब 3700 करोड़ रुपए) की वित्तीय सहायता देगा। शेष राशि योजना में भागीदारी कर रहे राज्यों द्वारा राज्य अंश के रूप में दी जाएगी।
  • स्टार्स परियोजना शिक्षा मंत्रालय के ‘स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग’ के अंतर्गत नई केन्द्रीय सहायता प्राप्त योजना के रूप में क्रियान्वित की जाएगी। इस परियोजना में छ: राज्य हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओडिशा शामिल हैं।
  • स्टार्स परियोजना आरंभिक बाल्यावस्था शिक्षा और आधारभूत शिक्षण, शिक्षण आकलन सुधार प्रणाली, शिक्षा में आईसीटी सक्षम उपागम, शिक्षक विकास और व्यवसायिक शिक्षा जैसी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की विभिन्न अनुशंसाओं को लागू करने में सहायक होगी।