‘संवाद' पहल

  • 18 Mar 2021

केंद्र सरकार की ‘संवाद' पहल के तहत विशेष रूप से संकट और कमजोर परिस्थितियों में रह रहे बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए 28 राज्यों में 41,000 से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

उद्देश्य: छोड़े गए एवं अनाथ बच्चों, तस्करी से बचाए गए बच्चों या कानूनी रूप से संघर्षरत बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: महिला और बाल विकास मंत्रालय, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो- साइंसेज, बैंगलोर (National Institute of Mental Health and Neuro-Sciences) की अगुवाई में संवाद परियोजना का वित्तपोषण कर रहा है।

  • 'कमजोर व विपरीत परिस्थितियों में रहने वाले और बीमार बच्चों के लिए समर्थन, पक्ष-समर्थन और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल अर्थात 'संवाद' (Support, Advocacy and Mental Health Interventions for Children in Vulnerable Circumstances and Diseases- SAMVAD) पहल को पंचायती राज मंत्रालय के सहयोग से पांच साल के लिए 56 करोड़ रुपए की लागत से चलाया जा रहा है।
  • इसके तहत बाल देखभाल संस्थान के पेशेवरों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। दूरस्थ परामर्श (tele-counselling), मामलों का प्रबंधन (case management) और साप्ताहिक परामर्श आयोजित किए जाएंगे।
  • ‘संवाद’ पहल जून 2020 से चलाई जा रही है।