कीटनाशक प्रदूषण का वैश्विक खतरा

  • 08 Apr 2021

29 मार्च, 2021 को 'नेचर जियोसाइंस' (Nature Geoscience) में प्रकाशित 168 देशों में कृषि भूमि के एक वैश्विक अध्ययन के अनुसार कृषि और खाद्य फसलों के लिए उपयोग की जाने वाली लगभग 64% भूमि पर कीटनाशक प्रदूषण का खतरा है और इनमें से लगभग एक-तिहाई क्षेत्र उच्च जोखिम वाले क्षेत्र हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: एशिया में चीन, जापान, मलेशिया और फिलीपींस जैसे देशों में प्रदूषण के उच्च जोखिम वाले सबसे बड़े भूमि क्षेत्र हैं। इनमें से कुछ क्षेत्रों को ‘भोजन का कटोरा’ (food bowl countries) माना जाता है, जो दुनिया की आबादी के एक बड़े हिस्से की खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

  • वैश्विक स्तर पर, उच्च-जोखिम वाले क्षेत्र का 34% उच्च-जैव विविधता वाले क्षेत्रों में, 19% कम और निम्न-मध्यम-आय वाले देशों में और 5% जल-संकट वाले क्षेत्रों में है।
  • अध्ययन के अनुसार आमतौर पर कृषि कीटनाशकों में उपयोग किए जाने वाले 92 रसायनों के कारण प्रदूषण का खतरा होता है। इस अध्ययन में मृदा, वायुमंडल और सतही जल और भूजल के जोखिमों की भी जांच की गई।
  • कीटनाशकों का अति प्रयोग मनुष्य और जानवरों के अस्तित्व के लिए आवश्यक संतुलन को बिगाड़ सकते हैं, पारिस्थितिक तंत्र को अस्थिर कर सकते हैं और जल स्रोतों की गुणवत्ता को खराब कर सकते हैं।