वन हेल्थ पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी

  • 15 Apr 2021

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 12 अप्रैल, 2021 को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ‘भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् (ICMR) की ओर से ‘वन हेल्थ इन इंडिया: अनुसंधान आधारित जैव सुरक्षा तैयारियों और प्रतिक्रिया’ विषय पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी की अध्यक्षता की।

महत्वपूर्ण तथ्य: अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी 'वन हेल्थ दृष्टिकोण' पर केंद्रित है, जो यह स्वीकार करता है कि लोगों का स्वास्थ्य, जानवरों के स्वास्थ्य और हमारे साझा पर्यावरण के स्वास्थ्य से निकटता से जुड़ा हुआ है।

  • 1973 से लेकर 1994 के बीच जितने भी संक्रामक रोग आए उनमें से 64 फीसदी जूनोटिक यानी जानवरों से मनुष्य में आने वाली रही हैं।
  • मनुष्यों और पालतू पशुओं तथा जंगली जीवों के बीच बढ़ते संपर्कों तथा जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के संदर्भ में मानव स्वास्थ्य को अब अलग रखकर नहीं देखा जा सकता है।
  • देश में ‘इको हेल्थ’ पहल (Eco Health Initiatives) के लिए एक उच्च स्तरीय संचालन समिति के गठन की भी घोषणा की गई। इस समिति का सचिवालय आईसीएमआर में होगा। इसे नागपुर में स्थापित किए जाने वाले ‘नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर वन हेल्थ’ (National Institute of One Health)’ की ओर से सहयोग दिया जाएगा।