‘भारत के राष्ट्रीय इंटरनेट एक्सचेंज’ की तीन नई पहल


इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 15 अप्रैल, 2021 को ‘भारत के राष्ट्रीय इंटरनेट एक्सचेंज’ (National Internet Exchange of India- NIXI) की तीन नई पहलों/सेवाओं का उद्घाटन किया ।

उद्देश्य: आईपीवी 6 (IPv6) प्रोटोकॉल के बारे में जागरूकता बढ़ाना।

महत्वपूर्ण तथ्य: IPv6 इंटरनेट प्रोटोकॉल संचार प्रणाली का सबसे नवीनतम संस्करण है, जो इंटरनेट से कनेक्ट होने वाले उपकरणों और नेटवर्क के लिए पहचान और स्थान की जानकारी प्रदान करता है।

  • भारत का राष्ट्रीय इंटरनेट एक्सचेंज (NIXI) एक गैर-लाभकारी संगठन है (कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8), जो भारत के नागरिकों के लिए इंटरनेट के बुनियादी ढांचे को विस्तारित करने के लिए 2003 से काम कर रहा है।

आईपीवी6 विशेषज्ञ पैनल (आईपी गुरु): आईपी गुरु उन सभी भारतीय संस्थाओं को सहयोग करने वाला वह समूह है, जो आईपीवी6 को अपनाने के लिए सभी भारतीय संस्थाओं का मार्गदर्शन करेगा तथा आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान करके अंतिम उपयोगकर्ता की मदद करेगा।

NIXI अकादमी: NIXI अकादमी भारत में तकनीकी/गैर-तकनीकी लोगों को शिक्षित करने और IPv6 जैसी प्रौद्योगिकियों को फिर से तैयार करने के लिए बनाई गई है, जो आमतौर पर शैक्षिक संस्थानों में नहीं सिखाई जाती हैं।

NIXI - आईपी - इंडेक्स: NIXI ने इंटरनेट समुदाय के लिए एक IPv6 इंडेक्स पोर्टल विकसित किया है। पोर्टल भारत और दुनिया भर में IPv6 को अपनाने की दर का प्रदर्शन करेगा। इसका उपयोग दुनिया में अन्य अर्थव्यवस्थाओं के साथ IPv6 भारतीय को अपनाने की दर की तुलना करने के लिए किया जा सकता है।