ईटस्मार्ट सिटीज चैलेंज


आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 15 अप्रैल, 2021 को ‘ईटस्मार्ट सिटीज चैलेंज’ (Eatsmart Cities Challenge) की शुरुआत की।

लक्ष्य: स्मार्ट शहरों को एक ऐसी योजना विकसित करने के लिए प्रेरित करना, जो भोजन संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए ‘स्मार्ट’ समाधान के एप्लिकेशन के साथ संस्थागत, भौतिक, सामाजिक और आर्थिक बुनियादी ढांचे द्वारा समर्थित स्वस्थ, सुरक्षित एवं सतत खाद्य वातावरण का समर्थन करती है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह चैलेंज खाद्य सुरक्षा, स्वच्छता और पोषण के प्रति सामाजिक और व्यवहारिक बदलाव लाने में महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा तथा शहरी लोगों को सही खाने के लिए प्रेरित करके उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

  • स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तत्वावधान में एफएसएसएआई द्वारा शुरू किए गए ‘ईट राइट इंडिया’ अभियान के तहत विभिन्न पहलों को अपनाने और विस्तारित करने में अपने प्रयासों को पहचानने के लिए ईटस्मार्ट सिटीज चैलेंज को शहरों के बीच एक प्रतियोगिता के रूप में देखा गया है।
  • स्मार्ट सिटीज मिशन के साथ साझेदारी में यह अनूठी चुनौती, भोजन करने की सही आदतों और प्रथाओं का वातावरण बनाएगी, खाद्य सुरक्षा और नियामक वातावरण को मजबूत करेगी, उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करेगी।
  • यह चैलेंज सभी स्मार्ट शहरों, राज्यों/संघ- शासित प्रदेशों की राजधानी और 5 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के लिए खुला है।