इजरायल की आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली

  • 15 May 2021

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी संघर्ष में दोनों पक्षों द्वारा हवाई हमले और रॉकेट हमले किए गए हैं। 11 मई, 2021 को गाजा पट्टी से दागे जाने वाले रॉकेटों को ‘इजरायल की आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली’ (Israeli Iron Dome air defence system) द्वारा बीच में ही रोक दिया गया।

आयरन डोम क्या है? यह एक कम दूरी की, जमीन से हवा में मार करने वाली, वायु रक्षा प्रणाली है, जो एक रडार और तामिर इंटरसेप्टर मिसाइल शामिल से लैस है।

  • यह प्रणाली इजरायल पर हमला करने वाली मिसाइलों या रॉकेटों को ट्रैक और बेअसर कर देती है। इसका उपयोग रॉकेट, तोपखाने और मोर्टार के साथ-साथ विमान, हेलीकॉप्टर और मानव रहित हवाई वाहनों के प्रतिरोध के लिए किया जाता है।
  • 2006 में इजरायल-लेबनान युद्ध में हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल में हजारों रॉकेट दागे जाने के बाद, इजरायल ने इस नई वायु रक्षा प्रणाली की घोषणा की थी।
  • इसे इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। आयरन डोम रक्षा प्रणाली 2011 में तैनात की गई।

कार्य प्रणाली: आयरन डोम में तीन मुख्य प्रणालियाँ होती है। इसमें, आने वाले किसी भी खतरे की सूचना देने और उसका ट्रैक करने के लिए एक ‘रडार’; एक युद्ध प्रबंधन और हथियार नियंत्रण प्रणाली (battle management and weapon control system- BMC); तथा एक ‘मिसाइल फायरिंग यूनिट’ लगी होती है।

  • आयरन डोम वायु रक्षा प्रणाली, दिन-रात और सभी मौसम में कार्य करने में सक्षम है।